फोटो - 53 से 55::::

-गुरुचरण सिंह बब्बर को पुलिस ने समर्थकों के साथ हिरासत में

-हरकी पैड़ी पर बैरिकेटिंग लगा सुरक्षा को बढ़ा दिया गया

HARIDWAR(JNN): गुरुद्वारा ज्ञानगोदड़ी को लेकर हरकी पैड़ी कूच कर रहे ऑल इंडिया सिख कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष गुरुचरण सिंह बब्बर को पुलिस ने समर्थकों के साथ हिरासत में ले लिया। पचीस समर्थकों के साथ उन्हें पुलिस लाइन में रखा गया । हरकी पैड़ी पर बैरिकेटिंग लगा सुरक्षा को बढ़ा दिया गया। सिख बाहुल्य गांवों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई।

गुरुद्वारा निर्माण की मांग

ऑल इंडिया सिख कॉन्फ्रेंस का दावा है कि ब्भ्0 साल पहले गुरुनानक देव महाराज हरिद्वार आए हरकी पैड़ी पर उन्होंने ज्ञान बांटा। वहां उस समय गुरुद्वारा था जिसे बाद में भारत स्काउट व गाइड संस्था को दे दिया गया। संस्था से जगह को हासिल कर वहां गुरुद्वारा निर्माण की मांग कॉन्फ्रेंस कर रहा है। गुरु पूर्णिमा स्नान के दिन कॉन्फ्रेंस ने हरकी पैड़ी कूच कर जगह हासिल करने का ऐलान किया था। इसके लिए अलग-अलग जगह से कॉन्फ्रेंस के सदस्य हरिद्वार के लिए पहुंचे।

पुलिस लाइन भेज दिया

इसे देखते हुए पहले ही जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष गुरुचरण सिंह बब्बर दिल्ली से हरिद्वार के लिए निकले। ज्वालापुर होते हुए वे अपने समर्थकों के साथ हरकी पैड़ी जाना चाह रहे थे। ज्वालापुर बॉर्डर पर पुलिस ने बब्बर व उनके पांच समर्थकों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। जिले की सीमाओं पर भी चौकसी बढ़ा दी गई। सिख बाहुल्य गांवों में भी कॉन्फ्रेंस समर्थकों को पैड़ी जाने से रोकने के लिए फोर्स तैनात की गई थी। दिनारपुर, एक्कड़, पथरी में सुरक्षा रही।

पचीस लोगों को पुलिस लाइन में रखा गया

पथरी क्षेत्र में एसडीएम सदर बीर सिंह बुदियाल, सीओ लक्सर लोकजीत सिंह के नेतृत्व में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात किए गए। यहां से कूच कर रहे लोगों को भी रोक दिया गया। जिसके बाद उन्होंने धरना दिया। अलग-अलग जगह से करीब पचीस लोगों को पुलिस लाइन में रखा गया है। हरकी पैड़ी पर भारत स्काउट गाइड दफ्तर के बाहर बैरिकेटिंग कर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

----------------

हरकी पैड़ी पर किसी तरह के कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी गई थी। बिना इजाजत वहां जा रहे लोगों को सुरक्षा कारणों से हिरासत में लिया गया।

स्वीटी अग्रवाल, एसएसपी हरिद्वार

-----------------

जत्थे रोकने के उत्तराखंड पुलिस ने डाला डेरा

म् वीकेएस

ङ्कढ्ढयन्स्हृन्द्दन्क्त्र(छ्वहृहृ): हरिद्वार जाने वाले सिख जत्थों को रोकने के लिए गुरुद्वार को हिमाचल प्रदेश की सीमा पर कुल्हाल में भारी संख्या में उत्तराखंड पुलिस की तैनाती रही। हिमाचल से उत्तराखंड में प्रवेश करने वाले हर वाहन को चेक कर आगे जाने दिया गया। पुलिस क्षेत्राधिकारी पांवटा गुरुद्वारा प्रबंधन व हरिद्वार पुलिस से संपर्क बनाए रहे, गुरुवार दोपहर में कुछ जत्थों को बहादराबाद में हरिद्वार पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने की सूचना मिली तो हिमाचल सीमा पर तैनात पुलिस ने राहत की सांस ली। गुरुवार सुबह कुल्हाल चेकपोस्ट पर जत्थे रोकने को एक सीओ, फ् इंस्पेक्टर, क्भ् दरोगा, क्00 कांस्टेबिल व दो प्लाटून पीएसी की तैनाती कर दी गयी। सीओ हरिद्वार पुलिस से संपर्क बनाए रहे, साथ ही खुफिया विभाग हिमाचल प्रदेश में पांवटा साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन के संपर्क में रहा, जिसके चलते गुरुवार आधे दिन तक कुल्हाल चेकपोस्ट पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रही। हरिद्वार में जत्थों में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के बाद कुल्हाल से फोर्स हटायी गयी।