दूनाइट्स की हर समस्या का समाधान करेगी पुलिस की हेल्प डेस्क

घंटाघर के बाद आईएसबीटी में शुरू होगी हेल्प डेस्क

DEHRADUN: अगर आपके साथ कोई घटना घट जाती है या आपको कोई समस्या है तो अब आपको थाना चौकी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दून पुलिस ने आपकी समस्या का समाधान करने के लिए घंटाघर के साथ कई खास जगहों पर हेल्प डेस्क बना दिए हैं।

घंटाघर पर समस्याएं लेकर पहुंचे लोग

शनिवार को घंटाघर स्थित हेल्प डेस्क पर आकर लोगों ने अपनी समस्या को शेयर किया। जिस पर ड्यूटी में तैनात कर्मियों ने शिकायत का समाधान कर आगे की कार्रवाई के लिए भेजा। एसएसपी डॉ। सदानंद दाते ने बताया कि हमारा अगला विशेष फोकस आईएसबीटी पर रहेगा। अभी हम हर थाने चौकी के आसपास के इलाकों पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन ज्यादा दबाव घंटाघर और आईएसबीटी पर रहता है। बाजार में लोग खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। जहां अक्सर लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये हेल्प डेस्क काफी कारगर साबित होगी। जो भी अपनी समस्या को लेकर हेल्प डेस्क आएंगे। उनकी समस्या को पहले अपने स्तर से सुलझाने की कोशिश की जाएगी। अगर समस्या थाने चौकी से संबधित होगी तो हेल्प डेस्क आगे फारवर्ड करेगी।

क्क् से शाम 7 बजे तक होगी ड्यूटी

पुलिस हेल्प डेस्क पर एक महिला उपनिरीक्षक व एक कॉन्स्टेबल को सुबह क्क् से शाम 7 बजे तक नियुक्त किया गया है। पुलिस हेल्प डेस्क स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य जनता के साथ समन्वय स्थापित कर उनसे सुझाव प्राप्त करना व उनसे प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण करना है। प्रत्येक पुलिस हेल्प डेस्क में प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्रतिदिन संबंधित थाना क्षेत्र में नियुक्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष द्वारा स्वयं चेक किया जाएगा तथा उस पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

आईएसबीटी में भी जल्द हेल्प डेस्क

एसएसपी ने बताया कि आईएसबीटी में भी लोगों को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। अक्सर आईएसबीटी के आस-पास चोरी, लूट और कई प्रकार की समस्याएं सामने आती हैं। जिसके लिए वहां पर हेल्प डेस्क लगानी जरूरी है। इधर लोगों का मानना है कि कई बार लोग थाना चौकी जाने से घबराते हैं। वहीं हेल्प डेस्क खुल जाने से लोगों को काफी राहत महसूस हो रही है।

हमारी कोशिश है कि आम आदमी की समस्या का समाधान वहीं पर तलाशी जाए। जिसके लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है। अब हम आईएसबीटी पर फोकस करेंगे।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी