सिटी में इन दिनों खुले आम हो रहा पॉलीथिन का इस्तेमाल

पॉलिथिन में रहता हैं 2-3 दिन तक एक्टिव रहता है वायरस

देहरादून।

एक तरफ तो पूरा प्रशासन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर पॉलीथिन का खुले आम इस्तेमाल हो रहा है, जो कोरोनावायरस को घर-घर पहुंचाने से सहायक हो सकता है। दुकानदार लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए सब्जी और खाने पीने का सामान बेचने के लिए खुलकर पॉलीथिन इस्तेमाल कर रहे हैं।

हवा हुए हृयूमन चैन के दावे

प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष 5 नवम्बर को मानव श्रृंखला बनाकर पॉलीथिन और उससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को अवेयर किया था। 5 लाख लोगों को कपड़े के बैग भी बांटे गए थे। पॉलीथिन इस्तेमाल करने वालों के कुछ दिन तक चालान भी किये गये, लेकिन अब एक बार फिर स्थिति पहले जैसी बन गई है।

कोरोन बम है पॉलीथिन

पॉलीथिन एक तरह से कोरोना बम की भूमिका में है। विशेषज्ञों के अनुसार पॉलिथिन में यह वायरस पॉलीथिन 2 से 3 दिन तक एक्टिव रह सकता है। ऐसे में जिस तरह से इन दिनों पॉलीथिन इस्तेमाल किया जा रहा है, वह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

घरों में न रखे पॉलीथिन

एक्सपट्स के अनुसार बाहर से सीधे घर में पॉलीथिन न लाए। इससे कोरोना का खतरा हो सकता है। खुद नगर निगम अधिकारियों के अनुसार पॉलीथिन से कोरोना का अधिक खतरा हो सकता है।

सिर्फ सेनिटाइजेशन पर ध्यान

नगर निगम इन दिनों सभी कर्मचारी सेनिटाइजेशन और सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में व्यस्त हैं। वे पॉलीथिन पर कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। इसका फायदा उठाते हुए दुकानदार और सब्जी विक्रेता जमकर पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे है।

कोरोना संकट को देखते हुए पॉलीथिन के इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है। अभी स्टाफ भी सेनिटाइजर और सफाई में जुटा है। जल्द ही इस विषय में निर्णय लिया जाएगा

सुनील उनियाल गामा,

मेयर नगर निगम

घरों में बाहर से आने वाले पॉलीथिन को इस्तेमाल न करें। इसमें वायरस 48 से ले 72 घंटे तक रहता है। कोशिश करें कि पॉलीथिन का इस्तेमाल कम से कम करें और बाहर से पॉलिथिन का घर के अंदर सीधे न ले जाए।

डॉ। अमित अरुण,

ईएमओ, दून हॉस्पिटल

पॉलीथिन का कम से कम इस्तेमाल करना बेहतर है। पॉलीथिन में कोरोना का वायरस 2 -3 दिन तक एक्टिव रहता है। इसे देखते हुए इस समय पॉलीथिन का इस्तेमाल करना खतरा साबित हो सकता है।

डॉ। कुमार जी कॉल,

फिजिशियन दून हॉस्पिटल

कहां कितनी देर वायरस

हवा में - 3 घंटे

कॉपर में - 4 घंटे

कार्डबोर्ड में - 24 घंटे

स्टेनलेस स्टील में - 2-3 दिन

प्लास्टिक में - 2-3 दिन