- सभी डीएम की ओर से मांगे जा रहें हैं आवेदन

- मंत्री रेखा आर्य ने इसकी तैयारियों को लेकर ली मीटिंग

- दो वर्किंग वीमेन हॉस्टल खोलने को लेकर भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

देहरादून।

कोविड-19 के समय लोगों के लिए मददगार बनी महिलाओं को इस बार तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए प्रीफ्रेंस दी जाएगी। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने इसके लिए सचिव को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में जल्द दो वर्किंग वुमेन हॉस्टल खोले जाने को लेकर भी रूपरेखा तय की गई। थर्सडे को विधानसभा में मंत्री ने बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की।

--

हर जिले से दो महिलाओं को पुरस्कार

इस मौके पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए सभी जिलों के डीएम की ओर से आवेदन मांगे जा रहे हैं। एक जिले से दो-दो महिलाओं को इसके लिए चुना जाएगा। इस बार कोविड-19 में विशेष कार्य करने वाली महिलाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। इसके साथ ही अन्य साहसिक या प्रेरक कार्य करने वाली महिलाओं को भी ये पुरस्कार दिया जाएगा।

--

कोटद्वार और रुद्रपुर में हॉस्टल

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि कोटद्वार और रुद्रपुर में भी वर्किंग वुमेन हॉस्टल खोलने को लेकर जल्द से जल्द प्रस्ताव तैयार किए जाएं, जिसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इस मौके पर आंगनबाड़ी वर्कर्स के प्रमोशन, नंदा गौरा योजना के संचालन करने सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर एसिड अटैक पीडि़त महिलाओं को रोजगार देने को लेकर भी चर्चा की गई।

--

एकल महिलाओं के लिए रोजगार

इस मौके पर एकल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पशुपालन, मत्स्य, टेलरिंग, फैशन डिजाइन, मसाला, अचार, शहद आदि क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए 90 परसेंट राजकीय सहायता और 10 परसेंट एकल महिला का योगदान निर्धारित किया गया। इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया गया। बैठक में गाय-भैंस आदि पशुओं का टीकाकरण करने को कहा गया। मीटिंग में सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास सौजन्या, निदेशक वी षणमुगम, उप निदेशक एसके सिंह आदि उपस्थित थे।