- कृषि कानूनों के विरोध में दून में डोईवाला, लच्छीवाला, हर्रावाला, मियांवाला में किसानों और पुलिस के बीच जमकर झड़प

- किसानों से सड़कों पर जमकर किया हंगामा, देहरादून-हरिद्वार और देहरादून-दिल्ली हाईवे भी घंटों जाम

देहरादून,

कृषि कानूनों के विरोध में दून में डोईवाला, लच्छीवाला, हर्रावाला, मियांवाला में किसानों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई। इस दौरान किसानों से सड़कों पर जमकर हंगामा किया, दून की सीमाओं में जगह-जगह सड़कों पर किसानों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी धक्का-मुक्की भी हुई। प्रदर्शन के चलते देहरादून-हरिद्वार और देहरादून-दिल्ली हाईवे भी घंटों जाम रहा।

ट्रैक्टर से किया राजभवन कूच

सैटरडे को अपने निर्धारित राजभवन कूच कार्यक्रम के तहत किसान जुलूस के रूप में निकले, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने बॉर्डर पर ही रोकने का प्रयास किया। भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) समेत तमाम किसान संगठनों के आह्वान पर उत्तराखंड के सभी जिलों में किसानों ने प्रदर्शन किया। देहरादून के सीमांत क्षेत्रों और हरिद्वार-रुड़की के किसानों ने दून कूच का एलान किया था। जिसके तहत किसान बड़ी संख्या में ट्रैक्टर लेकर दून की ओर बढ़े भी, लेकिन पुलिस बल ने उन्हें जगह-जगह रोक दिया। देहरादून में डोईवाला, विकासनगर और मोहंड में किसानों ने हंगामा किया। दून कूच की जिद पर अड़े किसानों को पुलिस ने बेरिकेडिंग लगाकर रोका तो किसान आक्रोशित हो गए। घंटों हाईवे जाम और विरोध-प्रदर्शन के बाद शाम को किसान ज्ञापन सौंपकर लौट गए।

पुलिस को कई जगह चकमा

लच्छीवाला टोल प्लाजा के पास राजभवन कूच को आ रहे किसानों की पुलिस से जमकर झड़प हुई। लच्छीवाला टोल प्लाजा के पास पहुंचने पर यहां पहले से ही बड़ी संख्या में तैनात पुलिस ने किसानों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन किसान पुलिस बल पर भारी पड़ गए। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच जमकर हंगामा हुआ। बेकाबू किसानों ने जबरन ट्रैक्टर बढ़ाने की भी कोशिश की। बमुश्किल हालातों पर काबू पाया गया। कई किसान किसी तरह यहां से आगे बढ़े। डोईवाला से बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर राजभवन कूच करने निकले। हर्रावाला के पास पुलिस द्वारा उनके ट्रैक्टर रोक दिए गए, लेकिन यहां से भी कई किसान पुलिस को धता बताते हुए देहरादून को निकल गए। टोल प्लाजा के पास करीब 2 घंटे घंटे ट्रैफिक पूरी तरह बाधित रहा। पुलिस के साथ धक्का-मुक्की और नोकझोंक के बाद किसान किसी तरह मियांवाला तक पहुंच गए। मियांवाला में पुलिस की ओर से डंपर खड़े कर मार्ग को पूरी तरह बंद किया गया था। जहां किसान काफी देर तक प्रदर्शन करते रहे। सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, एसपी सिटी श्वेता चौबे और एसपी रूरल परमेंद्र डोभाल ने किसानों को समझाने का प्रयास किया। काफी देर तक किसान राजभवन कूच की जिद पर अड़े रहे। अंत में उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा और वहां से लौट गए।