-आम लोगों की शिकायतें सुनने के लिए अब रात में भी अधिकारी की ड्यूटी

-नये एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने पदभार संभालने के बाद की घोषणा

देहरादून

दून के नये एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर कैलाश खंडूरी ने संडे को पदभार संभाल लिया। इसके साथ ही उन्होंने दून को पब्लिक ओरिएंटेड पुलिस बनाने के दिशा में तेजी से काम करने का संकल्प जताया। पदभार संभालते ही उन्होंने ने रात को भी आम लोगों की शिकायतें सुनने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को है।

एसपी स्तर का अधिकारी होगा नियुक्ति

कार्यभार संभालने के बाद एसएसपी ने खंडूरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी प्राथमिकता दून में पब्लिक ओरिएंडेट पुलिसिंग व्यवस्था की होगी। देहरादून पुलिस आम लोगों के साथ व्यवहार कुशलता से कार्य करते हुए उनकी समस्याओं के निस्तारण करने के लिए हर समय उपलब्ध रहेगी।

रात की समस्या सुनी जाएगी

एसएसपी ने कहा कि रात के समय अचानक कोई समस्या सामने आ जाने की स्थिति लोगों को अपनी समस्या बताने के लिए कोई अधिकारी नहीं मिल पाता। ऐसे में अब रात को भी लोगों की समस्या सुनने और उसका निदान करने के लिए एक अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। यह अधिकारी एसपी या सीओ रैंक से कम का नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस के पास आने वाले हर व्यक्ति की समस्या का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। साथ ही यह भी प्रयास किया जाएगा कि पीडि़त व्यक्ति को हर हाल में सहायता उपलब्ध हो सके।

पुलिस का डर दूर करेंगे

एसएसपी ने कहा कि थाना चौकियों में भी पब्लिक ओरिएंटेड पुलिसिंग को बढ़ावा दिया जायेगा, जिससे लोगों के मन में थाना चौकियों के प्रति विश्वास बढ़े। उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोग थाने और चौकी में जाने के बजाय अधिकारियों को सामने शिकायत रखना ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक मानते हैं। इसीलिए रात को एक अधिकारी की ड्यूटी लगाने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि कोई व्यक्ति थाने और चौकी में सुनवाई न होने के कारण अधिकारी के पास पहुंचता है तो संबंधित थाने और चौके के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैफिक के लिए बनेगा वर्क प्लान

एसएपी ने माना कि दून में ट्रैफिक व्यवस्था बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सभी संबंधित विभागों को सामूहिक प्रयास करने होंगे, तभी एक प्रभावी वर्क प्लान तैयार किया जा सकेगी। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के साथ को-ऑर्डिनेशन कर एक प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाएगी और उसके अनुरूप ट्रैफिक का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।