-20 में से 13 ट्रेन का संचालन शुरू

-पैसेंजर्स के लिए पार्किग फैसिलिटी भी शुरू

देहरादून।

लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण के कारण बेपटरी हुआ रेलवे ट्रांसपोर्ट सिस्टम अब ट्रैक पर आ रहा है। दून रेलवे स्टेशन पर पहले की तरह व्यवस्थाएं बहाल की जा रही हैं। 20 में से 13 ट्रेनों का संचालन भी रेगुलर किया गया है वहीं, पैसेंजर पार्किग को भी खोल दिया गया है। फिलहाल टू व्हीलर के लिए पागिर्क ओपन की गई है, जल्द ही फोर व्हीलर भी स्टेशन पर पार्क किए जाएंगे।

20 में से 13 ट्रेन संचालित

कोरोना लॉकडाउन से पहले दून रेलवे स्टेशन से 20 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था। फिलहाल तक रेलवे की ओर से 13 ट्रेनों का संचालन कराया जा रहा है। 7 ट्रेनों के संचालन का इंतजार है। रेलवे के मुताबिक जल्द ही बाकी ट्रेनों को भी शेड्यूल किया जाएगा।

ओपन टिकट का प्रपोजल भेजा

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार ओपन टिकट की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही पैसेंजर को अनारक्षित (ओपन) टिकट की सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे की ओर से इसका प्रपोजल भेजा गया है, जिसे जल्द ही अप्रूवल मिलने की संभावना है।

ये ट्रेन हो रहीं संचालित

जनशताब्दी एक्सप्रेस

शताब्दी एक्सप्रेस

मसूरी एक्सप्रेस

लिंक एक्सप्रेस

उपासना एक्सप्रेस

काठगोदाम जनशताब्दी

नैनी एक्सप्रेस

ओखा एक्सप्रेस

नंदा देवी एक्सप्रेस

गोरखपुर एक्सप्रेस

जनता एक्सप्रेस

एचसी स्पेशल

हावड़ा एक्सप्रेस

इन ट्रेनों के चलने का इंतजार

देहरादून-हावंडा

देहरादून-कोच्चीवल्ली

देहरादून-चेन्नई

देहरादून-ब्रांदा

देहरादून-उज्जैन

देहरादून-इन्दौर

देहरादून-अमृतसर

जल्द चलेंगी यह ट्रेन

देहरादून -इन्दौर

देहरादून -उज्जैन

---

टू-व्हीलर पार्किंग शुरू

कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे स्टेशन में किसी भी तरह की पार्किंग की सुविधा को बंद कर दिया गया था। स्टेशन के बाहर करीब 200 मीटर के दायरे को कवर किया गया था। यहां किसी को भी गाड़ी लगाने की परमिशन नहीं थी। अब जब रेलवे स्टेशन में आवाजाही बढ़ गई तो यहां पैसेंजर को व्हीकल पार्किंग को लेकर आ रही समस्या से निजात मिल सकेगी। अब यहां अपने व्हीकल को पार्किंग में लगाने के बाद ट्रेवल कर अपनी ही व्हीकल से लौट सकेंगे।

यह है किराया

साइकिल - मोटर साइकिल (रुपए में)

4 घंटे - 05 - 10

4-24 घंटे- 10 - 15

दूसरे दिन - 15 - 20

तीसरे दिन - 20 - 50

पैसेंजर को मिलेगा पैक्ट फूड

दून रेलवे स्टेशन के सीएमआई एसके अग्रवाल ने बताया कि एसी कोच में पैसेंजर को मिलने वाले फूड पर कोविड -19 के चलते रोक लगा दी गई थी। कैंटीन खोल दी गई है। हालांकि, अभी रेडीमेड खाना ही सर्व किया जा रहा है।

लगातार पैसेंजर की डिमांड को देखते हुए फिलहाल साइकिल, मोटरसाइकिल और स्कूटर के लिए पार्किंग शुरू कर दी है। अब कार के लिए भी पार्किंग सुविधा शुरू होगी।

- एसके अग्रवाल, सीएमआई देहरादून रेलवे