-कोरोना के चलते कम पहुंच रहा बाहर से आम

-बारिश की वजह से जल्दी तोड़नी पड़ी लीची, 30 परसेंट लीची पर लग गए कीड़े

देहरादून।

कोरोना और बारिश की वजह से इस बार आम के साथ ही लीची की मिठास भी फीकी पड़ गई है। स्थिति ये है कि कोरोना के चलते जहां बाहर से आने वाला दशहरी, लंगड़ा, मलिहाबादी और अल्फांसो जैसा आम इस बार नहीं आया पाया है। ऐसे में लोगों को सफेदा और देसी आम से ही गुजारा करना पड़ रहा है। तो वहीं ज्यादा बारिश की वजह से लीची भी तीस परसेंट लीची भी सड़ ्रगई। लीची में कीड़े पड़ने के चलते इसे जल्दी तोड़ना पड़ा। हर बार सीजन में जहां 2500 क्विंटल आम परडे मंडी पहुंचता था वहीं इस बार ये पांच सौ क्विंटल पर डे पर ही सिमट गया है तो वहीं लीची की स्थिति तो और भी खराब है। हर बार सीजन में जहां चार सौ क्विंटल तक लीची पर डे मंडी पहुंचती थी वहीं इस बार 40 क्विंटल पर डे लीची ही मंडी पहुंच रही हैं।

दून में इतना है उत्पादन

दून जिले में 3879 हेक्टेयर में लीची का उत्पादन है। यहां विकासनगर, डोईवाला, सहसपुर और रायपुर में 6599 मीट्रिक टन लीची का उत्पादन होता है। वहीं आम की बात की जाए तो दून में आम 6308 हेक्टेयर में होता है। इसका विकासनगर, कालसी, सहसपुर, रायपुर, डोईवाला, चकराता में 10244 मीट्रिक टन उत्पादन होता है।

30 परसेंट लीची हुई खराब

इस बार ज्यादा बारिश की वजह से 30 परसेंट लीची खराब हो गई। लीची में कीड़े पड़ने लगे, ऐसे में हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट की ओर से जल्द ही लीची तुड़वानी पड़ी। यही वजह है कि बाजार में इस बार लीची कम दिखाई दे रही है। यही नहीं लीची की गुणवत्ता भी उतनी अच्छी नहीं है। जल्दी तोड़ने के कारण लीची में भी पूरी मिठास नहीं मिल पा रही है।

आम पर कोरोना का कहर

कोरोना की वजह से इस बार आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, इलाहाबाद आदि जगहों से आम मंडी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में दशहरी, चौसा, अल्फांसो, लंगड़ा, सिंदूरी, तोता परी, हापुस जैसे आमों का स्वाद दूनाइट्स नहीं ले पा रहे हैं। मलिहाबादी आम का लोग कब से इंतजार कर रहे थे। बावजूद इसके ये भी अब तक लोगों को नहीं मिल पाया है। कोरोना की वजह से इस बार सफेदा और देसी आम से ही लोगों को गुजारा करना पड़ रहा है।

फूलों का भी नुकसान

हॉर्टिकल्चर डिर्पाटमेंट की मानें तो कोरोना के चलते फूलों का नुकसान जरूर झेलना पड़ा था। पहले तक वेडिंग प्वाइंट बंद होने की वजह से ये दिक्कत हुई थी। हालांकि अभी स्थिति सामान्य ही है।

लॉकडाउन में एग्रीकल्चर एसेंशियल सर्विस में था। इसलिए स्थिति सामान्य है। लीची का भी बहुत ज्यादा लॉस नहीं झेलना पड़ा.बारिश की वजह से लीची में कीड़ा पड़ गया था। इस वजह से लीची जल्दी तुड़वा ली गई थी।

मीनाक्षी जोशी, डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर

कीड़ा लगने की वजह से लीची 30 परसेंट तक खराब हो गई है। दून सहित रामनगर से यहां लीची पहुंचती थी। जो कि यहां से हरियाणा, मुजफ्फरपुर, दिल्ली, पंजाब तक भेजते थे। वहीं कोरोना की वजह से आम भी इस बार बाहर से नहीं आ पा रहा है।

विजय थपलियाल, मंडी सचिव

ये है स्थिति

मंडी में आम- 1200 से 1500 क्विंटल पर डे

जबकि पिछले साल तक पहुंचा था यहां आम- 2500 क्विंटल पर डे तक

इन दिनों मंडी पहुंच रही लीची- 40 क्विंटल पर डे

इस सीजन में आती थी लीची- चार सौ क्विंटल पर डे तक