- कोरोनेशन हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग में टपकने लगा पानी

- हॉस्पिटल में जमा हो जाता है पानी और कीचड़

देहरादून,

स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं की पोल पहली ही बारिश ने खोल कर रख दी है। कुछ ही माह पूर्व बनी जिला हॉस्पिटल की बिल्डिंग की दीवारों से पानी टपकने लगा है। यह पानी आईसीयू से लेकर अलग-अलग डिपार्टमेंट की दीवारों से टपक रहा है। जिससे कई सामान के खराब होने आशंका बढ़ गई है। यह हाल केवल जिला हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग का ही नहीं बल्कि प्राइमरी हेल्थ सेंटर मेहूंवाला की बिल्डिंग के भी हाल बुरे है.ं यहां हॉस्पिटल में थोड़ी सी बारिश के कारण जल भराव हो जाता है, इससे पेशेंट्स की हॉस्पिटल में एंट्री मुश्किल हो जाती है।

अप्रैल में तैयार हुई बिल्डिंग

कोरोनेशन हॉस्पिटल की न्यू बिल्डिंग अप्रैल में पेंशेट्स के लिए तैयार की गई थी। सबसे पहले यहां कोरोना संक्रमित पेशेंट के लिए 100 बेड का आईसीयू वार्ड तैयार किया गया। इसके अलावा यहां सीटी स्कैन मशीन बच्चों का निक्कू वार्ड भी तैयार किया गया। जिसके बाद से पहली ही बारिश के कारण बिल्डिंग में पानी टपकने लगा है। यहां बिल्डिंग में जगह-जगह लीकेज की प्रॉब्लम भी हो रही है। ऐसे में यहां भर्ती पेशेंट शिकायत करें भी तो किससे।

यहां टपक रहा पानी

-ओटी

-बर्न वार्ड

-आईसीयू

-रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट

-निक्कू

निर्माण एंजेसी पर भी सवाल

कोरोनेशन हॉस्पिटल की न्यू बिल्डिंग में पानी टपकने के मामले में स्वास्थ्य विभाग तक मामला पहुंचा तो उन्होंने जांच के टीम का गठन की है। बिल्डिंग निर्माण करने वाली कंपनी की जांच के लिए तकनीकी स्तर से जांच के निर्देश दिए गए हैं।

------------

पीएचसी मेहूंवाला की भी हालत खराब

मेहूंवाला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में बारिश के कारण जल भराव की स्थिति होती हैं। हॉस्पिटल प्रबंधक के अनुसार थोड़ी सी बारिश से ही हॉस्पिटल में पानी भर जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी के अनुसार वहां पहले जोहड़ हुआ करता था। जिससे खेत का पानी इकट्ठा हो सके। लेकिन कुछ समय के बाद यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तैयार हो गया। पीएचसी के बन जाने के बाद भी यहां पानी पूर्व की ही तरह आता है जो बारिश में परेशान करता है।

पांच साल से प्रोजेक्ट पेंडिंग

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का नवीनीकरण के लिए कई सालों से काम चल रहा है। पांच साल पूर्व हॉस्पिटल के नवीनीकरण व उच्चीकरण के लिए प्रस्ताव भी भेजा गया। लेकिन अब तक काम नहीं हो सका।

हॉस्पिटल ढलान वाली लैंड पर बना है। इसके कारण बारिश के दौरान पानी जमा हो जाता है। इससे पेशेंट्स एंट्री नहीं कर पाते हैं। कीचड़ होने के कारण पेशेंट चोटिल भी हो रहे हैं।

- डॉ प्रदीप कांडपाल, प्रभारी पीएचसी

जिला कोरोनेशन हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग 100 बेड के हॉस्पिटल में निर्माण कार्य सहीं ढ़ग से न होने के कारण यह समस्या हुई है। इसके साथ ही इलेक्टि्कल वर्क भी सही से नहीं हुए है। जिसके कारण यह समस्या हो रही है। जिसकी जांच कराई जाएगी।

- डॉ तृप्ति बहुगुणा, डीजी हेल्थ