- परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य समारोह में एक हजार व्यक्तियों को ही एंट्री की परमिशन

देहरादून,

रिपब्लिक डे के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक लोगों को स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दून में परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य समारोह में अधिकतम एक हजार व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

घर पर जाकर करेंगे सम्मानित

डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने रिपब्लिक डे समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान डीएम ने बताया कि समारोह भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम की गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया जाएगा। दून में परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य समारोह में अधिकतम एक हजार व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। समारोह में शरीक होने के इच्छुक व्यक्तियों को पूर्व में ऑनलाइन अनुमति प्राप्त करनी होगी। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले स्वतंत्रता सेनानी व अन्य व्यक्ति समारोह में शरीक नहीं होंगे। सेनानियों को सीएम की तरफ से विभिन्न मजिस्ट्रेट व जिला स्तरीय अधिकारी उनके घर पर जाकर ही सम्मानित करेंगे।

फ्रंटलाइन कोविड वर्कर रहेंगे मौजूद

रिपब्लिक डे के मुख्य समारोह की शुरुआत राज्यपाल सुबह 10.30 झंडारोहण कर करेंग। इससे पूर्व विधानसभा, सचिवालय समेत सभी शासकीय मुख्यालयों, कार्यालयों में सुबह 9.30 पर ध्वजारोहण किया जाएगा। समारोह स्थल पर फ्रंटलाइन कोविड वर्करों को भी आमंत्रित किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सिर्फ संस्कृति विभाग की ओर से संक्षिप्त कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। रैतिक परेड में पुलिस के साथ सेना व होमगार्ड के जवान भी शिरकत करेंगे। डीएम डॉ। श्रीवास्तव ने कहा कि इस दफा उद्यान विभाग, एमडीडीए, एसडीआरएफ, स्मार्ट सिटी, आइसीडीएस, उरेडा/एनआरएलएफ, उद्योग, स्वास्थ्य आदि विभागों की संयुक्त या एकल रूप में कुल 11 झांकियों को ही शामिल किया जाएगा। हालांकि, सभी के विषय-वस्तु भिन्न रहेगी। डीएम ने रिपब्लिक डे समारोह के लिए लोनिवि को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने को कहा है। इसके लिए परेड ग्राउंड में समुचित बैरिकेडिंग, बैठने की व्यवस्था, प्रवेश-निकास मार्ग का सौंदर्यीकरण, झांकियों की तैयारी आदि शामिल हैं। इसके अलावा सभी नगर निकायों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी स्मारकों, शहीदों व सेनानियों से संबंधित स्थलों में उचित सफाई व्यवस्था रखें।

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन- एचटीटीपीएस://देहरादून.एनआइसी.इन/