- श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के सेशन 2019-20 के सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट 3 महीने बाद भी नहीं हुए डिक्लेयर

- हजारों स्टूडेंट्स का फ्यूचर अधर में, बिना रिजल्ट नए सेशन में कैसे होंगे प्रमोट

DEHRADUN: श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के सेशन 2019-20 के सेमेस्टर एग्जाम्स के रिजल्ट तीन महीने बाद भी डिक्लेयर नहीं हुए हैं, इससे हजारों स्टूडेंट्स का फ्यूचर अधर में लटका हुआ है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को पुराने रिजल्ट के आधार पर प्रमोट किया जाना है, लेकिन जब तक पुराने रिजल्ट नहीं आएंगे, तब तक नए सेमेस्टर में कैसे प्रमोट किया जा सकेगा। इस पर भी कंफ्यूजन पैदा हो गया है।

स्टूडेंट्स काफ्यूचर अधर में

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के 50 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को सेशन 2019-20 के एग्जाम के रिजल्ट के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा। यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम 28 फरवरी को संपन्न हो चुके हैं, लेकिन मार्च माह में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने और लॉकडाउन के कारण आंसर शीट का इवैल्यूएशन शुरू भी नहीं हो पाया है। ऐसे में रिजल्ट कब तक तैयार होगा, इस पर संशय बरकरार है। यूनिवर्सिटी ने ऑड सेमेस्टर के रिजल्ट जारी करने हैं। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या उन स्टूडेंट्स के सामने आएगी, जिनको पुराने रिजल्ट के आधार पर प्रमोट किया जाना है। जब तक ऐसे स्टूडेंट्स के पुराने रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हो जाते तब तक नई क्लास में स्टूडेंट्स को प्रमोट नहीं किया जा सकेगा। इधर, यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर डॉ। आरएस चौहान ने बताया कि इवैल्यूएशन का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा, जिससे रिजल्ट डिक्लेयर किया जा सके। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते इवैल्यूएशन में परेशानी हुई, जिसे अब दूर किया जाएगा।

स्टूडेंट्स ने शुरू किया विरोध

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी की ओर से यूजी व पीजी लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के ऑफलाइन एग्जाम कराए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को असाइनमेंट व अन्य तय मानकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। एग्जाम जुलाई में होने हैं। फाइनल एग्जाम में 30 परसेंट मा‌र्क्स इंटरनल और 70 परसेंट मा‌र्क्स मल्टीपल च्वाईस क्वेश्चंस के आधार पर दिए जाएंगे। ऑफलाइन एग्जाम दो घंटे का होगा। एग्जाम की स्थिति स्पष्ट होते ही छात्र संगठनों ने इसका पुरजोर विरोध शुरू कर दिया है। छात्र संगठनों का कहना है कि दूसरे जनपदों में फंसे स्टूडेंट्स ऐसे माहौल में एग्जाम देने कैसे आएंगे। साथ ही बीते दिनों में जिस तरह से कोरोना संक्रमण बढ़ा है, उससे और ज्यादा खतरा पैदा हो गया है। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष सौरभ मंमगाईं ने श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के कुलपति को लेटर भेजकर फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को भी 10 परसेंट एक्स्ट्रा मा‌र्क्स के साथ प्रमोट करने की मांग की है। एनएसयूआई की ओर से किसी भी स्टूडेंट का एग्जाम न लिए जाने की मांग की गई है। एनएसयूआई ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते इस पर फैसला नहीं हुआ तो दूसरे तरीके से विरोध दर्ज कराया जाएगा।

इवैल्यूएशन को लेकर बैक फुट पर टीचर

उत्तराखंड बोर्ड के बचे हुए एग्जाम 20 जून के आसपास कराने को लेकर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही टीचर्स के नंबर और एड्रेस की लिस्ट भी डिपार्टमेंट ने मांगी है। ऐसे में राजकीय शिक्षक संघ ने समर वेकेशन्स में टीचर्स को राहत देने की मांग की है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष केके डिमरी का कहना है कि 27 मई से समर वेकेशन्स स्टार्ट हो गए हैं और जुलाई में समर वेकेशन्स पूरे होंगे। ऐसे में समर वेकेशन्स के बाद ही इवैल्यूएशन का कार्य कराया जाए। इसके साथ ही सीबीएसई की तर्ज पर आंसर शीट घरों पर ही उपलब्ध कराने की भी मांग की गई है।

नए सिरे से बोर्ड एग्जाम की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड के बचे हुए एग्जाम 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित होने हैं, लेकिन एग्जाम सेंटर्स को लेकर बोर्ड को नए सिरे से होमवर्क करना होगा। सीबीएसई बोर्ड के बचे हुए एग्जाम हर स्कूल में होने हैं। सीबीएसई रीजनल ऑफिस भी नए सिरे से बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में जुट गया है। दून रीजन में 50 हजार स्टूडेंट्स हैं, और 9 सब्जेक्ट के एग्जाम आयोजित होने हैं।

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी

- श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में करीब 50 हजार स्टूडेंट

- सेशन 2019-20 के फरवरी में हो चुके हैं एग्जाम, अब तक नहीं आया रिजल्ट

- इस बार फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के होने हैं एमसीक्यू बेस्ड एग्जाम

- अन्य सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को असाइनमेंट व अन्य तय मानकों के आधार पर किया जाएगा प्रमोट

- एनएसयूआई उतरी विरोध में, सभी को एक ही मानक के आधार पर प्रमोट किए जाने की मांग

उत्तराखंड बोर्ड

- उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की आंसर शीट का इवैल्यूएशन जून के फ‌र्स्ट वीक में प्रस्तावित

- 15 लाख से ज्यादा आंसर शीट का इवैल्यूएशन करेंगे सात हजार टीचर्स

- शिक्षक संघ की मांग, समर वेकेशन्स के बाद हो इवैल्यूएशन

- उत्तराखंड बोर्ड के बचे हुए एग्जाम 20 से 23 जून के बीच प्रस्तावित

- हाईस्कूल में 150289, इंटरमीडिएट में कुल 121126 स्टूडेंट रजिस्टर

- हाईस्कूल-इंटरमीडिएट में कुल दो लाख 71 हजार 415 स्टूडेंट रजिस्टर

सीबीएसई बोर्ड

- 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे एग्जाम

- स्कूलों में ही होंगे एग्जाम

- 50 हजार दून रीजन में

- 9 सब्जेक्ट्स के होने हैं एग्जाम

- बिजनेस स्टडीज और ¨हदी मेजर सब्जेक्ट के होने हैं एग्जाम