- कांवड़ में भीड़ नियंत्रण व ट्रैफिक में आने वाली समस्या पर नजर रखेगी मेला पुलिस

HARIDWAR कांवड़ मेले में भले ही अ‌र्द्धकुंभ मेला पुलिस की सीधी भागीदारी न हो, लेकिन कांवड़ के जरिए मेला पुलिस अ‌र्द्धकुंभ के होमवर्क में जुटी है। अ‌र्द्धकुंभ का रोड मैप कांवड़ के जरिए तय होगा। हरकी पैड़ी से लेकर मंसा देवी तक के इलाकों में आने वाली परेशानी कांवड़ में देखी जाएगी। मेला में तैनात कार्मिकों को इस काम में लगाया गया है।

जनवरी ख्0क्म् से शुरू हो रहे अ‌र्द्धकुंभ मेला से पहले कांवड़ ही बड़ा आयोजन है। चंद दिनों में करोड़ों की भीड़ आने से किस तरह व्यवस्था रह पाती है, भीड़ नियंत्रण से लेकर ट्रैफिक की स्थिति कांवड़ के दौरान कैसे रहती है। मेला पुलिस इस पर निगाह रखेगी। हरिद्वार की भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार हरकी पैड़ी क्षेत्र में ही दबाव की स्थिति रहती है। इसलिए इन्हीं इलाकों में अ‌र्द्धकुंभ मेला पुलिस की नजर रहेगी।

--------------

भीड़ का यह है आंकलन

कांवड़ मेला में बारह दिन की अवधि में करीब तीन करोड़ कांवडिय़ों के आने का अनुमान है। अ‌र्द्धकुंभ मेला जनवरी से अप्रैल चार माह चलेगा। इसमें पांच से छह करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है। अ‌र्द्धकुंभ में स्नान पर्वों पर ही भीड़ अधिक रहेगी।

------------------------

यह लेंगे जानकारी

कांवड़ मेले पर नजर रखने के लिए अ‌र्द्धकुंभ मेला पुलिस से पंद्रह सिपाही व पांच उप निरीक्षक तैनात किए गए हैं। यह कांवड़ में भीड़ व उससे होने वाली परेशानी, ट्रैफिक की स्थिति पर नजर रखेंगे। ----------------------

अ‌र्द्धकुंभ मेला के प्रमुख स्नान

स्नान तिथि

मकर संक्रांति क्ब् जनवरी

सोमवती अमावस्या 08 फरवरी

बसंत पंचमी क्ख् फरवरी

माघ पूर्णिमा ख्ख् फरवरी

महाशिवरात्रि 07 मार्च

चैत्र अमावस्या 07 अप्रैल

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 08 अप्रैल

मेष संक्रांति क्ब् अप्रैल

राम नवमी क्भ् अप्रैल

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा ख्ख् अप्रैल

----------------------

कांवड़ मेले पर अ‌र्द्धकुंभ मेला पुलिस की नजर है। हर उपयोगी व लाभप्रद सूचना को जुटाया जा रहा है।

जीएस मार्तोलिया, डीआइजी अ‌र्द्धकुंभ मेला