- एमवी एक्ट का वायलेशन पड़ा भारी

- 4000 से ज्यादा लाइसेंस और हो सकते हैं सस्पेंड

देहरादून।

ट्रैफिक रूल्स का वायलेशन 1068 लोगों को महंगा पड़ा। जनवरी से अब तक ये लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं। यही नहीं 4000 से ज्यादा डीएल और सस्पेंड हो सकते हैं। जिन वाहन चालकों के लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं, वे अगले तीन माह वाहन नहीं चला सकेंगे। अगर दोबारा वायलेशन करते हैं तो इनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा।

लगातार एमवी एक्ट का वायलेशन

परिवहन विभाग की एनफोर्समेंट टीम एमवी एक्ट का वायलेशन करने वालों की खबर ले रही है। जनवरी से अब तक 1068 मामलों में टीम ने ड्राइविंग लाइसेंस 3 माह के लिए सस्पेंड कर दिया है। ये सभी वाहन चालक 3 माह तक गाड़ी नहीं चला पाएंगे और अगर ऐसा करते हैं तो पैनल्टी के साथ ही उनका डीएल परमानेंट कैंसिल कर दिया जाएगा। एमवी एक्ट का वायलेशन करने वालों में सबसे ज्यादा युवा व कॉमर्शियल वाहन चालक हैं।

4100 लाइसेंस और कतार में

एमवी एक्ट के वायलेशन को लेकर अब ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीम अलर्ट मोड पर है। वायलेशन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है। 1068 डीएल पिछले डेढ़ माह में सस्पेंड किए जा चुके हैं और 4000 से ज्यादा लाइसेंस जब्त किए गए हैं। इनमें से 3500 लाइसेंस ट्रैफिक पुलिस की ओर से भेजे गये हैं। जबकि, 600 लाइसेंस परिवहन विभाग की टीम ने जब्त किए हैं।

इन ऑफेंस पर डीएल सस्पेंड

-ओवर स्पीड

-गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना

-ओवर लोडिंग

-गुड व्हीकल में पैंसेजर को बैठाना

-रेड लाइट जंप

-विदाउट हेलमेट

5 नाबालिगों पर एक्शन

परिवहन विभाग की टीम ने पिछले दो दिन में 5 नाबालिगों के खिलाफ भी एक्शन लिया है। टीम ने पैनल्टी के साथ ही सभी के पैरेंट्स को चौकी बुलाकर वार्निग दी और बच्चों को उनके सुपुर्द किया।

नाबालिग वाहन चलाए तो एक्शन

-25000 रुपये का जुर्माना

-एक साल के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल।

-25 साल का होने तक नाबालिग का डीएल नहीं बनेगा।

- पैरेंट्स को 3 साल की सजा का भी प्रावधान।