- दो दिन के अभियान में मेन रोड और पब्लिक प्लेसेज से आगे नहीं बढ़ पाये टैंकर

- सेनेटाइजेशन कैंपेन के दूसरे दिन 34 वाडरें में 2.15 लाख लीटर स्प्रे का दावा

देहरादून

बड़ी तैयारियों के साथ शुरू किया गया नगर निगम का मेगा सेनेटाइजेशन अभियान इस बार भी मेन रोड, पब्लिक प्लेसेज और कुछ सरकारी या गैर सरकारी ऑफिसेज में छिड़काव करने तक ही सीमित रह गया है। नगर निगम ने इस बार गली मोहल्लों और लोगों के घरों तक सेनेटाइज करने का दावा किया था, लेकिन दो दिन के अभियान के दौरान ऐसा नहीं हो पाया है। नगर निगम के टैंकर दवाओं का मिश्रण लेकर विभिन्न वार्डो तक पहुंच रहे हैं, लेकिन पूरा दिन में वे संबंधित वार्ड की मेन रोड, मार्केट और दूसरे पब्लिक प्लेसेज तक ही पहुंच पा रहे हैं।

एक वार्ड, एक टैंकर

नगर निगम ने एक वार्ड के लिए एक टैंकर की व्यवस्था की है। टैंकर में मैक्सिमम एक हजार लीटर सेनेटाइजर ही एक बार में भरा जा सकता है। नगर निगम से मिक्सर के टैंकर के वार्ड तक पहुंचने में ही काफी समय लग जाता है। इसके बाद पूरे दिन मेन रोड, मार्केट और कुछ दूसरे पब्लिक प्लेसेज तक ही छिड़काव हो पाता है। ऐसे में घरों और गली-मोहल्लों में छिड़काव करना संभव नहीं हो पा रहा है। इस अभियान के दौरान नगर निगम में फॉगिंग करने का भी दावा किया था। लेकिन, ज्यादातर वाडरें में फॉगिंग नहीं हुई है।

2.15 लाख लीटर छिड़काव

सेनेटाइजेशन कैंपेन के दूसरे दिन नगर निगम में सिटी के 34 वाडरें में 2.15 लाख लीटर दवाओं के मिक्सचर का छिड़काव करने का दावा किया है। निगम के अधिकारियों के अनुसार इस काम पर 35 ट्रेक्टर-ट्रॉलियां लगाई गई। नगर निगम के 200 से ज्यादा कर्मचारियों को इस काम में लगाया गया है। अधिकारियों का दावा है कि दोनों दिन टारगेट के अनुसार सेनेटाइजेशन का काम पूरा किया गया। सिटी के ज्यादातर हिस्सों में सेनेटाइजेशन का काम पूरा हो चुका है। बचे हुए वाडरें में वेडनसडे को सेनेटाइजेशन किया जाएगा।

वेडनसडे को इन वाडरें की बारी

इन्द्रानगर, सीमाद्वार, कांवली, भारुवाला, सेवलाकला, पित्थुवाला, मेहूंवाला, हरभजवाला, चन्द्रवनी, आरकेडिया प्रथम, आरकेडिया द्वितीय, रेसकोर्स उत्तर, डालनवाला उत्तर, डालनवाला पूरब, डालनवाला दक्षिण, देहराखास, विद्या विहार, ब्रहमपुरी, लोहिया नगर, रैस्टकैम्प, रेसकोर्स दक्षिण, कौलागढ़, बल्लूपुर, विजय पार्क, बसन्त विहार, पंडितवाडी, इन्द्रापुरम, द्रोणपुरी, पटेलनगर वेस्ट, गांधीग्राम और पटेलनगर ईस्ट।

सेनेटाइजेशन को काम पूरी तरह से संतोषजक है और टारगेट के अनुसार काम किया जा रहा है। राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। लोगों को किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सेनेटाइजेशन के काम से कोई शिकायत है तो नगर निगम के चीफ हेल्थ ऑफिसर या सीनियर हेल्थ ऑफिसर से बात की जा सकती है।

विनय शंकर पांडे, कमिश्नर, नगर निगम, देहरादून