- डीएससीएल और पीडब्ल्यूडी एक दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी

- डीएससीएल का दावा, पीडब्ल्यूडी को दिये हैं 19 लाख रुपये

- स्मार्ट बनने से पहले दून की कई सड़कें हो गई हैं कुरूप

देहरादून

दून के स्मार्ट सिटी बनने से पहले यहां की कई सड़कें कुरूप हो गई हैं। सीवरेज, केबल्स और वाटर सप्लाई लाइनों के लिए खोदी गई सड़कों का पैचवर्क महीनों से नहीं हो पा रहा है। इसकी जिम्मेदारी देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड और पीडब्ल्यूडी एक-दूसरे पर डाल रहे हैं। डीएससीएल का कहना है पीडब्ल्यूडी को खोदी गई सड़कों की रिपेयरिंग के लिए पेमेंट कर दिया गया है, लेकिन पीडब्ल्यूडी ने ऐसा कोई पेमेंट मिलने से इन्कार किया है।

दो तरह की सड़कें

सिटी में जिन सड़कों की खुदाई की गई है उन्हें दो तरह से डेवलप किया जाना है। ईसी रोड और राजपुर रोड जैसी सड़कें स्मार्ट रोड के रूप में डेवलप की जानी हैं। इन सड़कों को डीएससीएल अपनी देखरेख में कार्यदायी संस्था से बनवाएगी। जबकि सुभाष रोड और कॉन्वेंट रोड जैसी सड़कों की रिपेयरिंग की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को सौंपी गई है।

19 लाख पेमेंट का दावा

डीएससीएल का दावा है कि सड़कों की रिपेयरिंग का काम करने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को सौंप दी गई है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को 19 लाख रुपये दे दिये गये हैं। लेकिन, जब पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से यह जानने का प्रयास किया गया कि पेमेंट मिलने के बावजूद सड़कों की रिपेयर क्यों नहीं किया जा रहा है तो अधिकारियों का कहना था कि डीएससीएल से उन्हें किसी तरह का कोई पेमेंट नहीं मिला है।

कॉन्वेंट व सुभाष रोड बदहाल

सिटी की जिन सड़कों में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट संबंधी काम हो रहे हैं, उन सभी की हालत इन दिनों काफी खराब है, लेकिन सबसे बुरी हालत सुभाष रोड और कॉन्वेंट रोड की है। इन दोनों सड़कों की वाटर सप्लाई लाइन के लिए लॉकडाउन से पहले खुदाई शुरू कर दी गई थी। लाइन डालने का काम पूरा हो जाने के बाद भी पैचवर्क नहीं हो पा रहा है। डीएससीएल के अनुसार इन दोनों सड़कों को रिपेयर करने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को दी गई है।

लोगों को हो रही परेशानी

सड़कों की खुदाई के कारण दूनाइट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन सड़कों पर व्हीकल्स लेकर चलना खतरनाक हो गया है। बारिश न होने पर यहां धूल उड़ती है तो बारिश होने की स्थिति में सड़क पर कीचड़ फैल जाती है और यहां से आना-जाना मुश्किल हो जाता है।

स्मार्ट सड़कों पर अभी और काम

डीएससीएल के सूत्रों के अनुसार स्मार्ट सड़कों पर अभी कई और काम किये जाने हैं। इसलिए खुदाई के बाद उन्हें केवल आने-जाने लायक बनाया जा रहा है। ये सड़कें सभी काम हो जाने के बाद पक्की की जाएंगी। सिटी की 5 सड़कों के 10 किमी हिस्से को स्मार्ट बनाया जाना है। इनमें हरिद्वार रोड, ईसी रोड, रोजपुर रोड, चकराता रोड और गांधी रोड शामिल हैं।

------

जिन सड़कों की खुदाई की गई है। उनकी रिपेयरिंग का काम पीडल्ब्यूडी को सौंपा गया है। डीएससीएल ने पीडब्ल्यूडी को इसके लिए पेमेंट कर दी है। सड़कों पर पैचवर्क कब होगा, यह जानकारी पीडब्ल्यूडी ही दे सकता है।

रणवीर सिंह चौहान

सीईओ, डीएससीएल

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए खोदी गई सड़कें डीएससीएल को ही रिपेयर करवानी हैं। पीडब्ल्यूडी को सड़कों की मरम्मत के लिए कोई पेमेंट डीएससीएल से नहीं मिली है।

हरिओम शर्मा,

चीफ इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी