- विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यो के लिए की गई खुदाई जानलेवा

- कहीं सीवरेज तो कहीं पाइप लाइन के लिए खोदी गई हैं सड़कें

देहरादून

एक तरफ दून को स्मार्ट सिटी बनाने के दावे किये जा रहे हैं तो दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी के विकास कार्य दून में लोगों की जिन्दगी खतरे में डाल रहे हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सहित विभिन्न कार्यो के लिए शहरभर में इन दिनों सड़कों की खुदाई की गई है। डीएम की ओर से काम पूरा होने के तुरंत बाद सड़कों की मरम्मत करने की आदेश दिये जा रहे हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है।

महीनों तक नहीं बन रही सड़कें

दून मिड सिटी में स्मार्ट सिटी कार्यो के लिए सड़कों की खुदाई की गई है तो मिड सिटी से बाहर कहीं अमृत योजना के तहत वाटर लाइन बिछाने के लिए तो कहीं सीवरेज लाइन के लिए। कुछ जगहों में गैस पाइपलाइन के लिए खुदाई हो रही तो कुछ लोकेशंस में बिजली लाइन अंडरग्राउंड की जा रही हैं। अमृत योजना के तहत की गई खुदाई का आलम तो यह है कि कुछ जगहों में 6 महीने पहले काम पूरा हो जाने के बाद भी सड़कों की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है।

विभागों तालमेल की कमी

विभिन्न विभागों में आसप में तालमेल की कमी का खामियाजा दून के आम सिटीजंस को भुगतना पड़ रहा है। पाइपलाइन के लिए कई जगहों पर नगर निगम या पीडब्ल्यूडी की सड़कें खोदी गई हैं। ऐसे मामलों में जल संसाधन विकास निगम को संबंधित विभाग का रोड रिपेयर के लिए धनराशि उपलब्ध करवानी पड़ती है। लेकिन, नगर निगम का कहना है कि कई जगहों पर जल निगम का काम कई महीने पहले पूरा हो जाने के बाद भी अब तक जल निगम ने धनराशि नहीं दी है।

रिपेयरिंग और खुदाई साथ-साथ

डीएससीएल प्रोजेक्ट के तहत कई सड़कों पर रिपेयरिंग और खुदाई का काम साथ-साथ चल रहा है। पिछले साल सुभाष रोड पर पाइपलाइन बिछाई गई थी। बाद में इस रोड की रिपेयरिंग भी की गई, लेकिन इन दिनों फिर से रोड खोद दी गई है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पलटन बाजार, ईसी रोड, हरिद्वार रोड आदि में भी खुदाई की गई है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

सीवरेज और पेयजल लाइन

मिड सिटी से बाहर सहारपुर रोड, हरिद्वार बाईपास, रिस्पना के आगे हरिद्वार रोड आदि पर कहीं वाटर लाइन और कहीं सीवरेज लाइन के लिए खुदाई की गई है। ज्यादातर जगहों से यह काम कई महीनों से चल रहा है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे खतरनाक स्थिति कारगी चौक पर बनी हुई है। यहां कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

सभी विभागों के आदेश दिये गये हैं कि काम पूरा होते ही रोड की मरम्मत की जाए। आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो ये सभी विभागों को ध्यान रखना चाहिए।

डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव, डीएम, देहरादून