- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शुरू हुआ मल्टी डक्ट का काम

- बहल चौक से शुरू हुआ काम, परेड ग्राउंड में काम में तेजी

देहरादून,

अनलॉक-5 शुरू होने के साथ ही अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम भी आगे बढ़ने लगा है। स्मार्ट रोड और परेड ग्राउंड के सौन्दर्यीकरण के काम पर फिलहाल सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। स्मार्ट रोड और परेड ग्राउंड में अंडर ग्राउंड मल्टी डक्ट का काम शुरू हो गया है।

दो जगह मल्टी डक्ट का वर्क

डीएससीएल की ओर से दो जगहों पर मल्टी डक्ट का काम शुरू किया गया है। ईसी रोड बहल चौक के पास और परेड ग्राउंड में फिलहाल काम शुरू कर दिया गया है। सभी स्मार्ट रोड पर मल्टी डक्ट बनाये जाने हैं। स्मार्ट रोड पर कोई भी बिजली, टेलीफोन आदि की लाइनें रोड के ऊपर से नहीं गुजरेगी। सभी सरकारी और प्राइवेट बिजली, टेलीफोन लाइनों, फाइबर ग्लास आदि को इन्हीं मल्टी डक्ट में डाला जाएगा।

दो महीने में होगा काम पूरा

डीएससीएल के अधिकारियों के अनुसार सभी स्मार्ट रोड पर मल्टी डक्ट बनाने का काम तेजी से पूरा किया जाएगा और अगले दो या तीन महीने में काम पूरा कर दिया जाएगा। मल्टी डक्ट में सभी बिजली और टेलीफोन लाइने डालने के बाद ही स्मार्ट रोड का बाकी काम शुरू होगा। मल्टी डक्ट के अलावा सीवरेज और वाटर सप्लाई की लाइनें भी अलग-अलग अंडर ग्राउंड की जा रही हैं। सीवरेज और वाटर सप्लाई लाइनों का काम 80 परसेंट तक पूरा हो गया है।

5 वाटर एटीएम शुरू

लॉकडाउन से बंद पड़े स्मार्ट सिटी के वाटर एटीएम में से 5 चालू हो चुके हैं। लॉकडाउन पीरियड में पूरी तरह बंद रहने बाद जब अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई तो इन एटीएम पर काम करने वाले कर्मचारियों से अपना बकाया वेतन मिलने तक काम करने से इन्कार कर दिया था। इस स्थिति के कारण सभी वाटर एटीएम पिछले 8 महीने से बंद पड़े थे। फिलहाल डीएससीएल के अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद 5 वाटर एटीएम ही शुरू हो पाये हैं। अधिकारियों का कहना है कि अन्य वाटर एटीएम भी जल्द से जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

----

मल्टी डक्ट का निर्माण स्मार्ट सिटी का एक महत्वपूर्ण कार्य है। यह काम शुरू हो गया है और इसे जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं। कुछ वाटर एटीएम शुरू हो चुके हैं, बाकी भी जल्दी शुरू हो जाएंगे।

अशोक नेगी, एजीएम सिविल

डीएससीएल