- चार प्रमुख सड़कों के 10 किमी हिस्से को बनाया जाना है स्मार्ट रोड

- 203 करोड़ रुपये से ज्यादा धनराशि की जा रही है खर्च

देहरादून,

स्मार्ट सिटी बनने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे दून में आने वाले समय में सबसे बड़ा आकर्षण यहां की स्मार्ट सड़कें होंगी। इन सड़कों को स्मार्ट बनाने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत तीन अलग-अलग फेज में काम होगा और सिटी की 5 प्रमुख सड़कों के 10 किमी हिस्से को स्मार्ट बनाया जाएगा।

203.23 करोड़ होंगे खर्च

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड स्मार्ट सड़कों पर 203.23 करोड़ रुपये खर्च करेगा। स्मार्ट रोड बनाने की जिम्मेदारी ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड को सौंपी गई है। कंपनी को अब तक 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की अमाउंट दी जा चुकी है। इस काम को तेजी से निपटाने के आदेश दिये गये हैं।

तीन फेज में होगा काम

स्मार्ट रोड का काम तीन फेज में पूरा किया जाएगा। फिलहाल फ‌र्स्ट फेज का काम शुरू किया जा चुका है। इस फेज में हरिद्वार रोड को प्रिंस चौक से आराघर चौक तक और ईसी रोड को आराघर चौक से बहल चौक तक स्मार्ट बनाने का काम किया जा रहा है। दूसरे फेज में राजपुर रोड को क्लॉक टॉवर से दिलाराम बाजार तक और चकराता रोड को क्लॉक टावर से किशनपुर चौक तक स्मार्ट रोड बनाने की योजना है। तीसरे फेज में गांधी रोड को स्मार्ट किया जाएगा।

10 किमी स्मार्ट रोड

सड़क कहां से कहां तक दूरी

हरिद्वार रोड प्रिंस चौक आराघर चौक 1.5 किमी

ईसी रोड आराघर चौक बहल चौक 2.9 किमी

राजपुर रोड क्लॉक टावर दिलाराम 1.8 किमी

चकराता रोड क्लॉक टावर किशनपुर चौक 1.9 किमी

गांधी रोड क्लॉक टावर रेलवे स्टेशन 1.9 किमी

फ‌र्स्ट फेज का 20 परसेंट काम

स्मार्ट रोड के फ‌र्स्ट फेज का काम फिलहाल तेजी से चल रहा है। डीएससीएल के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल इस फेज का करीब 20 परसेंट काम पूरा हो चुका है। बाकी काम जल्द से जल्द निपटाने के लिए कहा गया है।

यूनिफॉर्म कैरिज वे

स्मार्ट रोड यूनिफॉर्म कैरिज वे के रूप में डेवलप की जाएंगी। ये रोड ज्यादा चौड़ी होंगी। सड़कों के दोनों ओर फुटपाथ इस तरह से बनाए जाएंगे कि विशेष जरूरत वाले लोगों को इन फुटपाथ पर किसी तरह की कोई परेशानी न हो और वे अपनी ट्राइसाइकिल से भी फुटपाथ पर चल सकें। इन सड़कों के पास स्मार्ट पार्किंग फैसिलिटी और मोशन एक्टिवेटेड लाइट की व्यवस्था होगी। आमतौर पर सड़कों के ऊपर से जाने वाली इलेक्ट्रिक लाइन, टेलीकॉम लाइन और डाटा केबल के साथ ही सड़कों के साथ चलने वाली वाटर सप्लाई लाइन भी अंडर ग्राउंड की जाएंगी। सभी तरह की लाइनों को अंडर ग्राउंड करने के लिए इन सड़कों पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट का निर्माण किया जा रहा है।

ये फीचर्स भी होंगे

- स्मार्ट एलईडी लाइटिंग

- इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिग स्टेशन

- वेरिएबल मैसेंजिंग बोर्ड

-पेडेस्ट्रेन क्रॉसिंग

- स्मार्ट बस स्टॉपेज

- इंडिकेटिव क्रॉस स्टेशन

मल्टी डक्ट का काम शुरू

फिलहाल फेज फ‌र्स्ट में बनाई जा रही रोड पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट का काम शुरू हो चुका है। परेड ग्राउंड के चारों ओर और ईसी रोड पर बहल चौक से डक्ट निर्माण शुरू हो चुका है। इन दोनों रोड को फुली स्मार्ट बना दिये जाने के बाद अन्य रोड पर काम शुरू किया जाएगा।

-----

डीएससीएल के तहत स्मार्ट सिटी फ‌र्स्ट फेज का काम शुरू हो चुका है। यह काम तीन फेजेज में पूरा किया जाना है। यह सबसे महत्वपूर्ण काम है और इसे तेजी से पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ

डीएससीएल