- देश के स्टूडेंट्स देंगे एकता, सुरक्षा और निर्भयता का संदेश

- सरदार पटेल के जन्मदिवस पर कॉलेजेज और यूनिवर्सिटीज में ऑर्गनाइज होंगी एक्टिविटीज

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : देश भर के स्टूडेंट्स एक साथ एक स्वर में देशवासियों को एकता का संदेश देंगे। फ्क् अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवास मनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने इस उपलक्ष्य में सभी यूनिवर्सिटीज और एफिलिएटेड कॉलेजेज को लेटर जारी कर राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ लेने और देश की अखंडता के लिए दौड़ ऑर्गनाइज करने के लिए कहा है। कमीशन की ओर से जारी लेटर के मुताबिक स्टूडेंट्स के लिए कॉलेजेज डिफरेंट एक्टिविटीज भी ऑर्गनाइज करेंगे। इतना ही नहीं संस्थान स्टूडेंट्स को टेलीफिल्म्स के जरिए सरदार पटेल की जीवनी से भी रूबरू कराएंगे।

रूबरू कराने की कोशिश

सरकार देश के लिए अमूल्य योगदान करने वाली महान हस्तियों के बारे में स्टूडेंटस को विभिन्न तरीके से रूबरू कराने का काम लगातार कर रही है। सीबीएसई स्टूडेंट्स को पहले ही यह पहल करते हुए विभिन्न कॉम्पिटीशंस के जरिए स्टूडेंट्स के ज्ञान को बढ़ावा देने का काम कर रही है। इसी कड़ी में महान विभूतियों से लेकर मंगल मिशन तक के सफर को स्टूडेंट्स से साझा किया। इस कड़ी में अब यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने इस बार सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर विभिन्न कॉम्पिटीशंस ऑर्गनाइज कराने जा रही है।

स्टूडेंट्स खाएंगे एकता की कसम

साम्प्रदायिक ताकतों को करारा जवाब देने के लिए अब बच्चे देश के लिए एकता का पाठ पढ़ेंगे। जयंती के मौके पर देशभर की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को बच्चे राष्ट्रीय एकता की शपथ लेंगे। ताकि देश में सद्भाव कायम रखा जा सके, इसके अलावा संस्थानों को स्टूडेंट्स के लिए कई डिफरेंट एक्टिविटीज भी ऑर्गनाइज करनी होंगी। जैसे, क्विज कॉम्पिटीशन, डीबेट, पिक्चर प्रेजेंटेशन, एग्जिबीशन और एनसीसी मार्च पास्ट आदि।

रन फॉर यूनिटी में करेंगे पार्टिसिपेट

इन तमाम एक्टिविटीज के साथ ही स्टूडेंट्स देश की अखंडता और एकता के लिए एक साथ दौड़ेंगे। हर शहर में संस्थान अपने-अपने लेवल पर यह दौड़ ऑर्गनाइज करेंगे। दौड़ के दौरान स्टूडेंट्स नगर वासियों को यूनिटी के लिए लिए जागरुक करेंगे।

--------------

दीपावली की छुट्टियों के चलते अभी तक कोई नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन यह एक अच्छी पहल है। हमारे स्तर से जितना ज्यादा हो सकेगा उतना किया जाएगा।

- प्रो। प्रमोद कुमार, डायरेक्टर, तुलाज इंस्टिट्यूट

यूजीसी द्वारा जो प्रयास किए जाने को यूनिवर्सिटीज की ओर से कॉलेजेज को निर्देष दिए गए हैं, वह सराहनीय हैं। हमारी ओर से कॉलेजेज को जानकारी दी जा रही है।

- प्रो। आरके सिंह, एग्जाम कंट्रोलर, यूटीयू