- रिजल्ट डिक्लेयर होते ही शुरू हो जाएगा डिग्री कॉलेजेस में एडमिशन

- कॉलेजेस ने अपने स्तर से शुरू की मिशन एडमिशन की तैयारियां

देहरादून,

12वीं के रिजल्ट को लेकर तस्वीर साफ होते ही अब हायर एजुकेशन में मिशन एडमिशन को लेकर कसरत तेज हो गई है। सीबीएसई और उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट जुलाई एंड तक डिक्लेयर हो जाएंगे। ऐसे में डिग्री कॉलेजों ने अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन ही होंगी। ऐसे में कॉलेज अपने वेबसाइट को अपडेट कर चुके हैं। बोर्ड रिजल्ट डिक्लेयर होते ही 10 दिनों में कॉलेज एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन खोल देंगे।

6700 से ज्यादा सीटें, हजारों स्टूडेंट्स करते हैं आवेदन

दून में डीएवी, एसजीआरआर, डीबीएस और एमकेपी कॉलेज ही स्टूडेंट्स के फ‌र्स्ट च्वॉइस हैं। इन कॉलेजों में 6700 से ज्यादा सीटें हैं। जिनमें एडमिशन के लिए हजारों आवेदन हर साल आते हैं। सबसे ज्यादा सीटें डीएवी पीजी कॉलेज में हैं। जबकि साइंस स्ट्रीम के लिए एसजीआरआर और डीबीएस कॉलेज ही फ‌र्स्ट च्वॉइस रहती है। एक मात्र ग‌र्ल्स कॉलेज होने की वजह से एमकेपी में ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स ही आवेदन करती हैं।

रिजल्ट जारी होते ही शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

प्रिंसिपल काउंसिल के अध्यक्ष और एसजीआरआर पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। बीए बौड़ाई ने बताया कि कॉलेज अपने स्तर से वेबसाइट को अपडेट कर चुके हैं। इसके लिए डिपार्टमेंट की और से तैयारियां भी पूरी हैं। साथ ही वेबसाइट में सभी टेक्निकल प्रॉब्लम को भी चेक कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की समस्या न हो इसके लिए वेबसाइट में सभी सिस्टम दुरुस्त कर लिया गया है। बोर्ड रिजल्ट आते ही 10 दिन के अंदर एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। छात्र संख्या के लिहाज से दून के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में भी वेबसाइट को दुरुस्त करने की बात की जा रही है। कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ। हरिओम शंकर ने बताया कि पिछले साल भी कॉलेज ने ऑनलाइन एडमिशन और एग्जाम कराए थे। जिसमें किसी प्रकार की समस्या नहीं आई थी। ऐसे में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया को लेकर किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

रजिस्ट्रेशन नहीं यूनिवर्सिटी की टेंशन

दून के एडेड कॉलेजों में जुलाई एंड से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। जिसको लेकर कॉलेजों ने अपने स्तर से तैयारियां कर ली है। लेकिन कॉलेजों की सबसे बड़ी समस्या यूनिवर्सिटी एफिलिएशन को लेकर है। ये सभी कॉलेज फिलहाल एचएनबी गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। स्टेट गवर्नमेंट ने एडेड कॉलेजों को श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड करने की बात की है। लेकिन मामला अभी कोर्ट में होने की वजह से तस्वीर साफ नहीं है।

ये है सीटों की स्थिति

डीएवी पीजी कॉलेज

बीए-1475

पीएमएस- 210

पीसीएम-500

सीबीजेड- 430

बीकॉम-1200

डीबीएस पीजी कॉलेज

बीए- 270

बीएससी- 590

एसजीआरआर पीजी कॉलेज

बीए- 250

बीएससी- 450

एमकेपी पीजी कॉलेज

बीए- 1000

बीकॉम- 250

बीएससी- 120

---------------

मिशन एडमिशन के लिए कॉलेज की तैयारियां पूरी हैं। वेबसाइट को हर प्रकार से अपडेट कर लिया गया है। यूके बोर्ड का रिजल्ट डिक्लेयर होते ही 10 दिन में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

प्रो। बीए बौड़ाई, प्रिंसिपल, एसजीआरआर पीजी कॉलेज

------------

सभी एचओडी के साथ मीटिंग कर प्लानिंग कर ली गई है। एडमिशन को लेकर वेबसाइट को अपडेट किया गया है। 12वीं के रिजल्ट आते ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

डॉ। बीसी पांडेय, प्रिंसिपल, डीबीएस पीजी कॉलेज

-------------

जिस तरह के हालात हैं, ऐसे में एडमिशन ऑनलाइन ही होंगे। बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है। जल्द ही एडमिशन प्रक्रिया को लेकर प्लानिंग की जाएगी।

डॉ। रेखा खरे, प्रिंसिपल, एमकेपी पीजी कॉलेज

----------------

पिछले वर्ष भी एडमिशन और एग्जाम ऑनलाइन कराए गए थे। ऐसे में वेबसाइट को अपडेट किया जा चुका है। इसमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी।

डॉ। हरिओम शंकर, मीडिया प्रभारी, डीएवी कॉलेज