-सीएम ने किया छह करोड़ 79 लाख की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास

-400 करोड़ की लागत से बनेगा साइंस कॉलेज, जगह की गई चिह्नित

देहरादून,

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्व। गजेंद्र दत्त नैथानी, जलाशय सूर्याधार का लोकार्पण किया। उन्होंने स्व। नैथानी की मूर्ति पर पुष्प चढ़ाए। सीएम ने छह करोड़ 79 लाख की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 400 करोड़ की लागत से साइंस कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। जिसमें रिसर्च का कार्य होगा।

30 हजार की आबादी को मिलेगा पानी

कहा कि संघ व भाजपा के वरिष्ठ नेता स्वर्गीय गजेंद्र दत्त नैथानी के नाम से इस झील को जाना जाएगा। उनका पार्टी व क्षेत्र के लिए बड़ा योगदान रहा है। क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल व ¨सचाई की समस्या रही है। इस झील से मैदानी और पर्वतीय क्षेत्र की 30 हजार की आबादी व 18 गांवों के अलावा आसपास क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल व ¨सचाई का पानी मिलेगा।

देहरादून को मिला नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन

वह खुद समय-समय पर सूर्याधार में निर्माणाधीन झील के निरीक्षण करते रहे हैं। झील से देहरादून जिला एक नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर भी उभरेगा। यहां आने वाले पर्यटक नौकायन के साथ प्रकृति का दीदार कर सकेंगे। इस बहुउद्देशीय योजना के माध्यम से प्रति वर्ष सात करोड़ रुपये की बिजली की बचत भी होगी। उन्होंने कहा कि झील बनने से पक्षी विहार भी होगा। देश- विदेश के पक्षी इस झील में आएंगे। इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा। पानी के स्त्रोत भी रिचार्ज होंगे।

कई जगह बनेंगी झीलें

झील के पास हर साल बसंत पंचमी, मकर संक्रांति में समारोह भी आयोजित की जाएंगे। जिससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि गैरसैंण, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, श्रीनगर में भी झील बनाई जाएगी। सौंग व जमरानी बांध प्रोजेक्ट को भी शीघ्र चालू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक रुपये में पानी का कनेक्शन देकर प्रधानमंत्री की हर घर को पानी देने की मुहिम को पूरा करने का बीड़ा उठाया है। पहाड़ की महिलाओं को सिर की गठरी वाले घास से मुक्ति दिलाना भी बड़ा टारगेट है।

हर ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट

प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में इसके लिए पायलेट प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। ¨सचाई विभाग के सचिव नितेश कुमार झा ने कहा कि झील से आने वाले समय में क्षेत्र के विकास के साथ किसानों व ग्रामीणों को इसका लाभ मिलेगा। ¨सचाई विभाग के विभागाध्यक्ष मुकेश मोहन ने कहा कि सूर्याधार परियोजना में कोविड-19 के कारण थोड़ी रुकावट हुई थी। लेकिन, विभाग ने इस परियोजना को नाबार्ड की मदद से समय से पूर्व पूरा किया।

सीएम का जताया आभार

भाजपा जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर ने विधानसभा क्षेत्र में बांध (झील) के अलावा कई सौगात देने के लिए सीएम का आभार जताया। दर्जाधारी करण बोहरा, सीएम के ओएसडी धीरेंद्र पंवार, कृष्ण कुमार ¨सघल ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया। भाजपा के दीवान सिंह रावत के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान धर्मपाल सिंह, राजेंद्र मनवाल, विनय कंडवाल, अशोकराज पंवार, अमित शाह, संदीप गुप्ता, नरदेव पुंडीर, नवीन चौधरी, अनीता सेमवाल, प्रदीप ¨सधवाल, अतुल पुंडीर, गन्ना भाई घनानंद, विनय उनियाल, बबीता तिवारी, सैनपाल कंडारी व संजीव नैथानी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

-400 करोड़ की लागत से किया गया साइंस कॉलेज का निर्माण

-30 हजार की आबादी व 18 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल।

-देहरादून जिला एक नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर भी उभरेगा।

-देश विदेश के प्रवासी पक्षी इस झील में आने से बढ़ेगा टूरिज्म।

-प्रति वर्ष सात करोड़ रुपये की बिजली की भी होगी बचत।

-आसपास के बड़े एरिया में पानी के स्त्रोत भी होंगे रिचार्ज।

-गैरसैंण, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, श्रीनगर में भी बनाई जाएगी झील।

-पहाड़ की महिलाओं को सिर की गठरी वाले घास से मुक्ति दिलाने का टारगेट।

-प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में इसके लिए बनाया जाएगा पायलेट प्रोजेक्ट।

-कोविड के बावजूद नाबार्ड की मदद से समय से पूर्व पूरा किया गया।