- दूरदर्शन पर स्वयं प्रभा कार्यक्रम के जरिए अनट्रेंड शिक्षक ले सकेंगे ट्रेनिंग

- स्वयं पोर्टल के माध्यम से होगी ऑनलाइन ट्रेनिंग, अप्रैल 2019 तक अनट्रेंड शिक्षकों को करना है डीएलएड

DEHRADUN: सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अनट्रेंड शिक्षक दूरदर्शन पर स्वयं प्रभा कार्यक्रम देखकर ट्रेनिंग ले सकेंगे। इसके अलावा ट्रेंड टीचर की ट्रेनिंग के लिए स्वयं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा भी दी गई है। आपको बता दें कि अनट्रेंड शिक्षकों को हर हाल में अप्रैल ख्0क्9 तक डीएलएड परीक्षा पास करनी होगी वरना वह पढ़ा नहीं पाएंगे।

हर स्कूल पर नियम लागू

गौर हो कि केंद्र सरकार ने प्राथमिक शिक्षा के सुधार के लिए बड़ा कदम उठाते हुए अब तक प्राथमिक स्कूलों में पढ़ा रहे सभी शिक्षकों के लिए डीएलएड पास करना अनिवार्य कर दिया है। केंद्र का यह फैसला सरकारी स्कूलों के साथ ही प्राइवेट स्कूलों और मदरसों, संस्कृत विद्यालयों में भी लागू होगा, इनमें पढ़ा रहे अनट्रेंड शिक्षकों को हर हाल में अप्रैल ख्0क्9 तक डीएलएड परीक्षा पास करनी होगी वरना वह पढ़ा नहीं पाएंगे। सरकार ने शिक्षकों को ट्रेंड टीचर की ट्रेनिंग के लिए स्वयं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा दी है, इसके अलावा दूरदर्शन पर भी स्वयं प्रभा कार्यक्रम के जरिए ये लोग टीचर ट्रेंनिग हासिल कर सकते हैं। शिक्षा महानिदेशक आलोक शेखर तिवारी का कहना कि केंद्र सरकार ने गाइड लाइन जारी कर दी है, जिसके तहत अब शिक्षकों को ट्रेनिंग लेनी ही होगी। राज्य के शिक्षा विभाग ने भी सभी स्कूलों अप्रशिक्षित शिक्षकों की सूची मांगी है। साथ ही विभाग ने ऐसे शिक्षकों को अवसर प्रदान करते हुए प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षण के लिए डीएलएड की अनिवार्यता करते हुए फ्क् मार्च ख्0क्9 तक संबंधित कोर्स करने की हिदायत भी दी है।

ओपन व डिस्टेंस लर्निंग का भी ऑप्शन

प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षण के लिए पहले ही डीएलएड कोर्स को अनिवार्य किया जा चुका है। लेकिन, अभी तक भी राज्य बोर्ड, सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड से जुड़े सरकारी, गैर सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में काफी तादाद में ऐसे शिक्षक हैं जो अप्रशिक्षित हैं। दरअसल शिक्षा के अधिकार अधिनियम ख्009 के तहत कक्षा क् से 8 में शिक्षण के लिए ऐसे शिक्षक जिन्होंने प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षण कार्य हेतु वांछित प्रशिक्षण योग्यता डीएलएड पूर्व में बीटीसी में प्राप्त नहीं की है। नियमानुसार वे अप्रशिक्षित हैं। एमएचआरडी ने ऐसे शिक्षकों को एक और अवसर प्रदान करते हुए डीएलएड कोर्स करने का मौका दिया है। ऐसे शिक्षकों को फ्क् मार्च ख्0क्9 तक कोर्स पूरा होगा। ऐसा न होने पर संबंधित शिक्षक पढ़ाने योग्य नहीं रहेंगे। हालांकि मंत्रालय ने ऐसे शिक्षकों को एनआईओएस के ओपन व डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से यह कोर्स करने की छूट दी है। शिक्षकों को एनआईओएस के कोर्स में क्भ् सितंबर ख्0क्7 तक आवेदन करना होगा।