- सीबीएसई ने जारी किए सभी जोन के एग्जाम सेंटर्स की डीटेल्स

- जेईई मेन की वेबसाइट पर अपलोड किया सेंटर तक पहुंचने की जानकारी

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: अगर आप ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन) के ऑनलाइन मोड में एग्जाम देने जा रहे हैं, लेकिन एग्जाम सेंटर के एड्रेस को लेकर कोई जानकारी नहीं है। तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। गूगल मैप आपको सेंटर तक पहुंचाने का काम करेगा। सीबीएसई ने जेईई की वेबसाइट पर बाकयदा इसके लिए सेंटर्स का गूगल मैप लिंक एड्रेस के साथ अपलोड किया है। बोर्ड ने सभी चारों जोंस के सेंटर्स की डीटेल अपलोड की है।

ब् अप्रैल को संपन्न हो चुका है

एनआईटी, आईआईटी और अन्य टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन द्वारा ऑर्गनाइज होने वाले जेईई मेन ख्0क्भ् एग्जाम के लिए ऑफलाइन एग्जाम ब् अप्रैल को संपन्न हो चुका है। अब क्0 व क्क् अप्रैल को ऑनलाइन मोड में एग्जाम कंडक्ट होना है। इसके लिए बोर्ड ने देशभर के सेंटर्स को चार जोंस में डिवाइड किया है। ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ और साउथ जोन के बांटे गए यह सभी सेंटर्स अलग-अलग सिटीज मे बनाए गए हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स को कोई प्रॉब्लम न हो इसे देखते हुए बोर्ड ने जेईई की वेबसाइट पर 'हाउ टू रीच' नाम से लिंक बनाया है। जिसमें सभी जोंस के सेंटर्स की तमाम डीटेल्स दी गई हैं।

रेलवे व बस स्टेशन की भी जानकारी

बोर्ड द्वारा अपलोड की गई डीटेल्स में न सिर्फ सेंटर्स के एड्रेस बल्कि वहां तक किन सुविधाओं से पहुंच आसान होगी इसकी भी जानकारी दी गई है। बोर्ड ने सेंटर्स तक जाने के लिए लोकल स्टेशन से सेंटर तक की दूरी और मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट, सबसे करीब बस स्टैंड और स्टैंड से सेंटर तक की दूरी के साथ रेलवे स्टेशन से सेंटर तक की दूरी की भी जानकारी दी गई है, ताकि कैंडिडेट्स अनजान सेंटर्स तक भी बिना किसी परेशानी पहुंच सकें। जानकार इसे पिछले दिनों ऑफलाइन एग्जाम में ट्रांसपोर्ट की देरी और भारी जाम के कारण एग्जाम से महरूम हुए कैंडिडेट्स की परेशानी को देखते हुए उठाया गया कदम मान रहे हैं। ताकि इस बार कैंडिडेट्स को कोई प्रॉब्लम न आए।

गूगल मैप दिखाएगा रास्ता

यूं तो गूगल मैप में पर आप किसी भी अनजान से जगह का रास्ता खोज सकते हैं। लेकिन बोर्ड ने इस सुविधा को और भी आसान बनाया है। गूगल मैप की सुविधाओं को लाभ कैंडिडेट्स को देने के लिए बोर्ड ने सभी जोंस के सेंटर्स के एड्रेंसेज के गूगल मैप लिंक वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। ताकि स्टूडेंट्स डायरेक्ट लिंक के जरिए एग्जाम सेंटर्स की जानकारी जुटा सकें।

---

ब् अप्रैल को ऐसे सैंकड़ों स्टूडेंट्स थे जिन्हें सेंटर्स तक पहुंचने के प्रॉपर रास्ते मालूम नहीं थे। सड़कों पर जाम के कारण करीब ख्000 हजार कैंडिडेट्स एग्जाम नहीं दे पाए। लेकिन बोर्ड द्वारा जेईई की वेबसाइट पर सेंटर्स तक पहंचने के तमाम रास्ते और विकल्प इस परेशानी को काफी कम करेंगे। यह सराहनीय प्रयास है।

---- विपिन बलूनी, एमडी, बलूनी क्लासेज

कई बार कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर तक कैसे पहुंचा जाए इसकी जानकारी नहीं होती। सीबीएसई ने इस बार जो विकल्प सेंटर्स तक पहुंचने के लिए दिए हैं। उनसे निश्चित रूप से मदद मिलेगी। किमी में दूरी और गूगल मैप पर रास्ता तलाशने से कैंडिडेट्स को सेंटर्स तक पहुंचना काफी आसान होगा।

--- वैभय राय, एमडी, वीआर क्लासेज

------------

उत्तराखंड में इन सेंटर्स पर होगा ऑनलाइन एग्जाम

-तुलाज इंस्टीट्यूट, देहरादून

-जेबी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, देहरादून

-देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, देहरादून

-उत्तरांचल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, देहरादून

-माया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, देहरादून

-रुड़की इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की

-रुड़की कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, हरिद्वार

-आम्रपाली ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, हल्द्वानी

-आम्रपाली ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, पंतनगर

-------------------

जोन वाइस जेईई ऑनलाइन सेंटर्स

नोर्थ जोन- क्ख्8

ईस्ट जोन-म्ख्

साऊथ जोन-ख्ख्9

वेस्ट जोन- क्8ख्

इंटरनेशन एग्जाम सेंटर्स- 8