-मसूरी वन प्रभाग के रायपुर इलाके में फंदे में फंसने से हुई मौत

-विभाग फंदे में फंसने से हुई मौत मानने को तैयार नहीं

DEHRADUN: राज्य में गुलदारों के मरने का सिलसिला जारी है। मंडे को रायपुर के ओखला गांव में एक गुलदार की रहस्यमय परिस्थिति में मौत हो गई। हालांकि वन विभाग जानवरों के आपसी संघर्ष में गुलदार के घायल होने और उसकी हालत खराब होने के कारण मौत होने का दावा कर रहा है। लेकिन स्थानीय ग्रामीण सूत्रों के अनुसार गुलदार के फंदे में फंसने के कारण मौत हुई है। जिसके निशान भी गुलदार पर दिख रहे हैं। फिलहाल अब गुलदार के मौत का रहस्य पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा।

आधे रास्ते में तोड़ा दम

मसूरी वन प्रभाग में स्थित रायपुर के ओखला गांव से मंडे सुबह वन विभाग को सुबह करीब नौ बजे सूचना मिली की एक गुलदार घायल अवस्था में नाले के किनारे पड़ा हुआ है। वन विभाग की टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची। जहां टीम को गुलदार की सांसे चलती हुई नजर आई। इसके बाद आनन-फानन में वन विभाग की टीम ने घायल गुलदार के ट्रीटमेंट के लिए प्रयास किए। लेकिन आधे रास्ते में गुलदार ने दम तोड़ दिया। अब वन विभाग गुलदार का पोस्ट मार्टम करवा रहा है। जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी हैं। लेकिन करीब छह साल के नर गुलदार की मौत पर कई सवाल खड़े हो गए हैं।

फंदे में फंसने से हुई मौत

ग्रामीण सूत्रों की मानें तो गुलदार के गले पर फंदे के निशान हैं। कुछ ग्रामीण तो गुलदार के फंदे में फंसे होने की भी बात कह रहे हैं। लेकिन वन विभाग इस बात से इत्तेफाक नहीं रख रहा है। वन विभाग के रेंज ऑफिसर का कहना है कि गुलदार के फंदे में फंसे होने से मौत होने को कैसे कहा जा सकता है। टीम को नाले के पास गुलदार घायल अवस्था में मिला।

नर गुलदार घायल हो गया

विभाग का कहना है कि प्रथम दृष्टया जानवरों के आपसी भिडंत वजह मानी जा रही है। जिसके कारण नर गुलदार घायल हो गया हो और उसके बदन में कीड़े पड़ने और ट्रीटमेंट न मिलने से उसकी मौत हो जानी प्रतीत हो रहा है। लेकिन पूर्व जिला पंचायत सदस्य विजय पाल सजवाण का कहना है कि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गुलदार सुबह फंदे में फंसा देखा गया है। इससे प्रतीत होता है कि शिकारियों ने शिकार करने के लिए गुलदार को निशाना बनाया था।

-

ठोस रणनीति की जरूरत

गुलदार की मौत पर जानकार मान रहे हैं कि आदमखोर गुलदारों से परेशान और वन विभाग के उदासीन रवैए के कारण अब मानव व जंगली जानवरों के बीच संघर्ष छिड़ा हुआ है। जिसके लिए संबंधित विभाग को आगे आकर ठोस रणनीति बनानी होगी।

--------

हां, एक गुलदार की मौत हो गई है। कैसे मौत हुई। फिलहाल कहा नहीं जा सकता है। टीम जांच पर जुटी है। पीएम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा।

धीरज पांडे, डीएफओ, मसूरी।