- ट्रैफिक कर्मियों की कमी को देखते हुए पुलिस ने तैयार किया एक्शन प्लान

- सीसीटीवी कैमरे, पीआरडी के 50 जवान और संबंधित थाने, चौकी की टीमों की ली जाएगी हेल्प

देहरादून,

ट्रैफिक मॉनिटरिंग को दून पुलिस ने ट्रिपल प्लान तैयार किया है। कुंभ मेले में 30 परसेंट से ज्यादा कर्मियों की ड्यूटी लगने के चलते दून के ट्रैफिक को संभालने की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरे, पीआरडी के 50 जवान और जरूरत पड़ने पर संबंधित थाने, चौकी की टीमों की भी होगी।

अगले 2 माह बड़ी चुनौतियां

स्मार्ट सिटी के कार्यो और शहर में जगह-जगह खुदाई के चलते सिटी के ट्रैफिक को संभालना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। इसके साथ ही अगले 2 माह तक ट्रैफिक कर्मी कुंभ मेले में भी अपनी ड्यूटी देंगे। ऐसे में ट्रैफिक को संभालना पुलिस के लिए दोहरी चुनौती लेकर आया है। हालांकि पुलिस इस चुनौती को आसानी से पार पाने का दावा कर रही है। इसके लिए पुलिस की ओर से होमवर्क भी किया जा चुका है। जिसका ट्रिपल प्लान बनाया गया है।

प्लान 1

कंट्रोल रूम से पहली नजर

दून में 47 ट्रैफिक प्वाइंट्स हैं। जहां पर कम से कम 2-2 शिफ्ट में ट्रैफिककर्मी की ड्यूटी लगाई जाती है। इन ट्रैफिक प्वाइंट्स पर स्मार्ट सिटी समेत 100 कैमरों से निगरानी होती है। अब जब 30 परसेंट ट्रैफिक कर्मी कम रहेंगे, तो इस दौरान स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम आईटीडीए के डीआईसीसी यानि दून सेंटर से दून के ट्रैफिक प्वाइंट पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए एक एसआई की नियुक्ति भी की गई है। जो कि इस दौरान ट्रैफिक पुलिस के साथ समन्वय बनाने का काम करेंगे।

प्लान 2

50 पीआरडी जवान रहेंगे मुस्तैद

ट्रैफिक पुलिस की कमी को दूर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से 50 पीआरडी जवानों का प्रस्ताव भेजा गया है। जिससे पीआरडी के जवानों को ट्रैफिक ड्यूटी में हेल्प ली जा सके। पीआरडी डिपार्टमेंट से अभी इसकी परमिशन मिलने का इंतजार किया जा रहा है। दून के ट्रैफिक प्वाइंट पर 143 कर्मी ड्यूटी करते हैं। इनमें से 30 परसेंट से ज्यादा 2 माह कुंभ में ड्यूटी करेंगे। ट्रैफिक पुलिस की हेल्प के लिए 50 होमगार्ड भी तैनात रहते हैं। लेकिन अब 50 पीआरडी जवान मिलने से ट्रैफिक प्वाइंट पर इन्फोर्समेंट सुनिश्चित करने का प्लान बनाया गया है।

प्लान 3

थाने, चौकी की टीमें अलर्ट

ट्रैफिक कर्मियों की कमी को देखते हुए दून पुलिस ने थाने और चौकी के पुलिसकर्मियों को भी ट्रैफिक संभालने को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। पीक ऑवर में एसएसपी की ओर से ट्रैफिक को संभालने का जिम्मा संबंधित थाने और चौकी को सौंपी गई थी, लेकिन अब हर समय पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक को लेकर भी सजग रहना होगा। इसके लिए थाने और चौकियों को निर्देशित भी किया गया है।

---------------------

मानव संसाधन की कमी से चुनौतियां बढ़ी हैं। लेकिन इसके लिए होमवर्क किया जा चुका है। सीसीटीवी कैमरों से भी ट्रैफिक मॉनिटरिंग करने के साथ ही दूसरे विकल्प तैयार किए गए हैं।

स्वप्न किशोर सिंह, एसपी ट्रैफिक

ट्रैफिक मैनेजमेंट

47 ट्रैफिक प्वाइंट्स

143 ट्रैफिक कर्मी

30 परसेंट कुंभ ड्यूटी पर

100 कैमरे

50 होमगार्ड