- ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने और ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वालों के खिलाफ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीम सड़कों पर

- स्पेशल कैंपेन चलाकर तीन दिन तक चलाया ज्वाइंट चेकिंग कैंपेन, अब ओवरलोडिंग के खिलाफ चलेगा कैंपेन

देहरादून,

सिटी में ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने और ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन रोकने के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट व पुलिस की टीमें ज्वॉइंट कैंपेन में जुटी हैं। 3 दिन चेकिंग कैंपेन के दौरान टीम ने विदाउट हेलमेट और रॉन्ग साइड ड्राइविंग के ताबड़तोड़ चालान किए। ट्रिपल राइडिंग करने वालों का चालान तो टीम ने किया ही, एक सवार को उतारकर दूसरे ट्रांसपोर्ट के जरिए घर भी भिजवाया। अब मंडे से ओवरलोडिंग के खिलाफ 3 दिन की चेकिंग कैंपेन चलाई जाएगी।

एक्सीडेंट कंट्रोल करने की कवायद

रोड एक्सीडेंट को रोकने के लिए स्टेट गवर्नमेंट और प्रशासन ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए सबसे पहले स्टेट के चारों परिवहन संभागों में आरटीओ (प्रवर्तन) के नए पद सृजित कर तैनाती की गई। देहरादून में आरटीओ (प्रवर्तन) के पद पर संदीप सैनी को तैनात किया गया है। सैनी ने आते ही पुलिस के साथ तीन दिवसीय ज्वाइंट चेकिंग कैंपेन चलाया। इसके लिए 5 टीमें तैयार की गईं, परिवहन कर अधिकारी एमडी पपनोई, एआरटीओ (प्रवर्तन) रश्मि पंत व अनुराधा पन्त की टीमों को शहर में तैनात किया गया था। इन टीमों ने सुबह से देर शाम तक पुलिस के साथ ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।

इन पर लिया एक्शन

- विदाउट डीएल ड्राइविंग

- विदाउट इंश्योरेंस

- रॉन्ग साइड ड्राइविंग

- ट्रिपल राइडिंग

- ओवरलोडिंग

3 दिन में एक्शन

टोटल चालान- 200

विदाउट हेलमेट- 82

रॉन्ग साइड- 15

टू व्हीलर के चालान- 55

--------------------------

रॉन्ग साइड हादसे का कारण

आरटीओ संदीप सैनी ने बताया कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर तीन दिन तक कैंपेन चला, इस दौरान 200 लोगों के चालान किए गए। इसमें सबसे ज्यादा विदाउट हेलमेट के 82 चालान हुए है। उन्होंने बताया कि कैंपेन के दौरान पाया गया कि लोग रॉन्ग साइड से व्हीकल चलाते हैं। ऐसे 15 लोगों को चालान किया है। रॉन्ग साइड वाहन चलाना रोड एक्सीडेंट का कारण बनता है।

मेन रोड ही नहीं गली-गली कैंपेन

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से चलाए गए इस कैंपेन के दौरान सिटी के मुख्य मार्ग में ही नही गलियों में भी यह अभियान चलाया गया है। मेन रोड पर लोग पुलिस के डर से ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करते हैं, लेकिन गलियों में लोग बिना किसी डर के व्हीकल चलाते हैं, ऐसे में गलियों में लोगों को ट्रैफिक रूल्स का पाठ पढ़ाने के लिए कैंपेन चलाया गया।

27 से 29 तक फिर कैंपेन

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से ओवरलोडिंग के खिलाफ कैंपेन चलाया जाएगा। इसके तहत इस कैंपेन में पुलिस की टीम, फोरेस्ट की टीम, सेल टैक्स की टीम मौजूद रहेगी।

ट्रैफिक रूल्स का पालन न करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। पहले तीन दिन तक विदाउट हेलमेट और रॉन्ग साइड चलाने वालों के ज्यादा चालान हुए। इसके बाद ओवरलोडिंग को लेकर तीन दिन तक कैंपेन चलाया जाएगा।

संदीप सैनी, आरटीओ, प्रवर्तन