आई एक्सक्लूसिव का लोगो

- एचएनबी उत्तराखंड मेडिकल यूनिवर्सिटी कराएगी ऑनलाइन काउंसलिंग

- यूपीएमटी के इतिहास में पहली होने जा रही ऑनलाइन काउंसलिंग

ravi.priya@inex.co.in

DEHRADUN: उत्तराखंड प्री मेडिकल टेस्ट (यूपीएमटी-ख्0क्भ्) क्वॉलिफाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। कैंडिडेट्स को मेडिकल कॉलेजेज की सीट्स घर बैठे ही मिल सकेंगी। एचएनबी उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी पहली बार यूपीएमटी के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग ऑर्गनाइज करने जा रही है।

यूपीएमटी एग्जाम प्रोसेस का जिम्मा संभाल रही हेमवती नंदन बहुगुणा मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी यूपीएमटी की काउंसलिंग पूरी तरह से ऑनलाइन ऑर्गनाइज कराएगी। हर बार की तरह इस बार कैंडिडेट्स को मेडिकल कॉलेजेज की सीट के चुनाव के लिए ऑपलाइन मोड में काउंसलिंग नहीं कराई जाएगा। कैंडिडेट्स घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मनचाहे कॉलेज के लिए ऑनाइल च्वाइस फिल कर सकेंगे।

अगले दस दिनों में पूरा होगा प्रोसेस

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार और एग्जाम कंट्रोलर प्रो। विजय जुयाल ने बताया कि काउंसलिंग को लेकर प्रोसेस रनिंग में हैं। वाइस चांसलर प्रो। यूएस रावत और कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ काउंसलिंग की कोर कमेटी तैयार की जाएगी। जिसके बाद काउंसलिंग की डेट तय की जाएंगी।

क्000 होगी काउंसलिंग की फीस

यूपीएमटी क्वॉलिफाई करने वाले कैंडिडेट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन काउंसलिंग में पार्टीसिपेट करेंगे। जिसके लिए क्000 फीस रखी गई है। यूनिवर्सिटी द्वारा अगले दो दिनों में वेबसाइट पर सीट मेटिक्स अपलोड कर दी जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए सभी मेडिकल कॉलेजेज की सीट्स की स्थिति व रिजर्वेशन स्टेटस भी अलग से भी अपलोड करेगी। ताकि स्टूडेंट्स के काउंसलिंग के वक्त किसी प्रकार की असुविधा न हो।

---

इस बार काउंसलिंग ऑनलाइन की जाएगी। कॉलेजेज की सीट मेटिक्स अगले दो दिनों में वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके अलावा कॉलेजेज में रिजर्वेशन की स्थिति को लेकर भी चार्ट अपलोड कर दिया जाएगा। काउसंलिंग कोर कमेटी गठित होते ही प्रोसेस स्टार्ट कर दिया जाएगा।

- प्रो। विजय जुयाल, रजिस्ट्रार व एग्जाम कंट्रोलर, एचएनबी उत्तराखंड मेडिकल यूनिवर्सिटी

------------------

बॉक्स लगाएं अलग से

----------

एआईपीएमटी बढ़ाएगा यूपीएमटी कैंडिडेट्स की मुश्किलें

ऑल इंडिया प्री मेडिकल प्री डेंटल टेस्ट (एआईपीएमटी) यूपीएमटी कैंडिडेट्स की मुश्किलें भी बढ़ाएगा। दरअसल सुप्रीम कोर्ट द्वारा एग्जाम के रिजल्ट पर क्0 जून तक रोक लगा दी गई है। जबकि रिजल्ट भ् जून को जारी होना था। ऐसे में स्टेट के वो कैंडिडेट्स जो दोनों एग्जाम में शामिल हुए थे। उनके लिए एआईपीएमटी का चुनाव करना जेब पर भारी पड़ेगा। यूपीएमटी की काउंसलिंग अगले कुछ दिनों में स्टार्ट होगी। यूपीएमटी में लॉक की गई सीट के लिए फ्0 हजार रुपए बतौर फीस चुकाने होंगे। लेकिन अगर कोई यूपीएमटी के स्थान पर एआईपीएमटी का चुनाव करता है तो इस रकम से चार हजार बतौर हर्जाना फीस से काटा जाएगा। बाकी ख्म् हजार कैंडिडेट्स को रीफंड हो जाएंगे। ऐसे में अगर एआईपीएमटी रिजल्ट पहले ही जारी हो जाता तो कैंडिडेट्स चुनाव करने की स्थिति में होते। जो कि अब संभव नहीं होगा।