- कैंट पुलिस ने गैंग के दो सरगना किए अरेस्ट, चोरी के 6 टू-व्हीलर बरामद

- गैंग में शामिल पांच नाबालिग भी हिरासत में, नाबालिगों से करवाई जाती थी चोरी

देहरादून:

कैंट थाना पुलिस ने एक ऐसे व्हीकल चोर गिरोह का खुलासा किया है जिसके सरगना नाबालिग बच्चों से टू-व्हीलर चोरी करवाते थे और फिर उन्हें सस्ते दामों पर बेच देते थे। पुलिस ने गैंग के दो शातिर गिरफ्तार किए हैं, जबकि पांच नाबालिग भी हिरासत में लिए गए हैं। गैंग की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी के 6 टू-व्हीलर बरामद किए हैं।

सीसीटीवी फुटेज से मिले इनपुट

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि पिछले 10 दिनों में टू-व्हीलर चोरी के आधा दर्जन मामले सामने आए थे। इसके बाद एसपी सिटी श्वेता चौबे, सीओ मसूरी अरविंद सिंह रावत की अगुवाई में कैंट थाने की टीम गठित की गई। टीम ने जिन-जिन इलाकों में टू-व्हीलर चोरी हुए, उन इलाकों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो चोरी की इन वारदातों में नाबालिग बच्चों के शामिल होने के इनपुट मिले।

चेकिंग में दबोचे आरोपी

थर्सडे को कैंट पुलिस किशन नगर चौक पर वाहनों की चेकिंग कर रही थी। बाइक सवार दो युवकों को रोककर कागजात दिखाने को कहा गया तो बोले कागजात नहीं हैं। पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो पता चला कि टू-व्हीलर चोरी के हैं। दोनों की पहचान अवनीश निवासी कौलागढ़ व अभिषेक निवासी गांधीनगर के रूप में हुई। दोनों ने बताया कि वह नाबालिग बच्चाें से वाहन चोरी कराकर उन्हें सस्ते दामों को बेच देते थे।

वैल ट्रेंड थे नाबालिग

पुलिस पूछताछ में आरोपी अवनीश व अभिषेक ने बताया कि गैंग में शामिल नाबालिग बच्चों को इस तरह ट्रेंड किया गया था कि वे शातिर तरीके से टू-व्हीलर चुरा लेते थे। कैंट थाना इंस्पेक्टर नदीम अतहर ने बताया कि किमाड़ी के पास से चोरी टू-व्हीलर के मामले में ऐसा ही हुआ था। जिनके वाहन चोरी हुए वे गाड़ी में चाभी छोड़कर इधर-उधर घूम रहे थे और इस बीच शातिर बाइक लेकर चंपत हो गए।

पार्किग में छुपाते थे चोरी की बाइक

गैंग के सरगना अवनीश और अभिषेक एक फ्लैक्स बनाने की शॉप में काम करते हैं। ये शॉप चोरखाला में है। चोरी किए गए टू व्हीलर्स वे वहीं खड़े करते थे या तो फिर किसी पार्किग में पार्क कर देते थे। गैंग टूरिस्ट्स प्लेसेज या भीड़ भाड़ वाले इलाकों में ऐसे टू-व्हीलर्स की रेकी करते थे, जिन पर चाभी लगी होती थी, इसके अलावा वे मास्टर की भी रखते थे और मौका पाते ही व्हीकल चोरी कर लेते थे।

वाहन चोर गिरोह काफी शातिर है। गैंग के दो सरगना गिरफ्तार किए हैं, उनके साथ ही 5 नाबालिग भी हिरासत में लिए गए हैं। दोनों शातिर नाबालिगों से वाहन चोरी कराते थे, ताकि कार्रवाई से बचा जा सके।

- नदीम अतहर, इंस्पेक्टर, थाना कैंट।