- पहले टाइल्स की जांच के चलते रुका था काम, अब कंट्रोल रूम बनने की वजह से नहीं बिछ पा रही टाइल्स

- करीब ढाई साल से अटका है काम

DEHRADUN: यूपीसीएल के 33 केवी सब डिवीजन मोहनपुर में ढाई साल से टाइल्स बिछाए जाने का काम बीच में ही अटका हुआ है। पहले टाइल्स की गुणवत्ता पर सवाल उठाए गए। जांच पूरी हुई तो कंट्रोल रूम बनने का काम शुरू हो गया। ऐसे में टाइल्स बिछाए जाने का काम आगे नहीं बढ़ सका। स्थिति ये है कि यहां बिल जमा करने सहित अन्य समस्या लेकर जाने वाले लोगों को जलभराव के चलते परेशानी झेलनी पड़ रही है।

ये है मामला

मोहनपुर सब डिवीजन में करीब ढाई साल पहले टाइल्स बिछाए जाने का काम शुरू होने ही वाला था कि इससे पहले ही यहां टाइल्स लाकर रख दी गई। लाखों रुपये की टाइल्स बिना जांच के लगाए जाने पर लोगों ने सवाल खड़े कर दिए। बिना जांच के आखिर टाइल्स कैसे खरीद ली गई। जब लोगों ने ये सवाल उठाए तो इन टाइल्स के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए गए।

स्टेशन पर जलभराव की समस्या

दअरसल मोहनपुर सब स्टेशन में जलभराव की समस्या रहती है। इससे यहां बिजली उपकरण खराब होने की संभावना बनी रहती है। साथ ही लोगों को भी यहां तक पहुंचने में दिक्कत झेलनी पड़ती है। इसे देखते हुए यूपीसीएल की ओर से ठेकेदार को टाइल्स लगाने का काम दिया गया। इसी बीच ठेकेदार ने लाखों रुपये की टाइल्स खरीदकर बिजली घर में रख दी, जबकि नियमानुसार टाइल्स खरीदने से पहले इनके सैंपल की गुणवत्ता की जांच करानी होती है। इस बीच किसी ने इसकी शिकायत सीएम एप पर कर दी। वहां से सख्ती पर विभाग ने टाइल्स का सैंपल लोनिवि के कुआंवाला स्थित लैब और आईआईटी रुड़की भेज दिए।

जांच रिपोर्ट के बाद भी रुका काम

जांच रिपोर्ट आने के बाद भी यहां टाइल्स बिछाए जाने का काम नहीं हो सका। दरअसल मोहनपुर सब डिवीजन में कंट्रोल रूम बनाए जाने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए ट्रक में सामग्री आदि लाई जा रही है। ट्रक की आवाजाही से कहीं टाइल्स टूट न जाए। इस वजह से इस काम को शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में शुरुआती दौर में जो आधी टाइल्स लगाई गई थी। वहीं लगी हैं। बाकि की आधी टाइल्स विभाग में वैसी की वैसी रखी हुई है। ऐसे में लोग जल्द से जल्द टाइल्स लगाए जाने की मांग कर रहे हैं।

परेशानी हो दूर

क्षेत्रवासी वीरू बिष्ट ने बताया कि लंबे समय से लोग टाइल्स लगाने की मांग कर रहे थे। पहले बिना जांच की टाइल्स मंगाई गई। जिसकी वजह से लोगों ने काम आधे में रुकवा दिया। जांच के बाद भी इस काम को पूरा नहीं किया जा रहा है।

मोहनपुर सब स्टेशन में कंट्रोल रूम बनाए जाने का काम किया जा रहा है। ट्रक की आवाजाही से टाइल्स टूटती। इस वजह से काम रुका हुआ है। जल्द ही टाइल्स को बिछाए जाने का काम करवाया जाएगा।

- सुधीर कुमार, ईई, यूपीसीएल

यहां आज गुल रहेगी बिजली

यूपीसीएल के साउथ डिवीजन के ईई एके मिश्रा ने बताया कि फ्राइडे को 33 केवी के कारगी सब डिवीजन में मरम्मत कार्य के चलते शाम चार से छह बजे तक बिजली बाधित रहेगी। बताया कि इससे जुड़े समृद्धि एनक्लेव, शिवम विहार, भट्टा, चंद्र हिवार, शक्ति विहार, कारगी चौक, कारगी रोड, देहराखास, विद्या विहार, पाम सिटी, नारायण विहार, देवऋषि, ओम सिटी, बंजारवाला, मुस्लिम बस्त्ी, टी-स्टेट, बंगाली कोठी, भागीरथीपुर, मोथरोवाला रोड आदि इलाको में बिजली नहीं रहेगी।