- अब तक नॉर्मल से कम बारिश हुई दून में

इस बार लगातार फेल होता रहा मौसम विभाग का फोरकास्ट

DEHRADUN: एवरेज से कम बारिश और लगातार फेल हो रहे वेदर फोरकास्ट के बीच मौसम विभाग ने देहरादून सहित स्टेट के नौ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही सभी संबंधित विभागों को जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है।

अब तक एवरेज से कम बारिश

दून सहित स्टेट के ज्यादातर हिस्सों में अब तक एवरेज से कम बारिश दर्ज की गई है। देहरादून में पिछले एक हफ्ते में भंी नॉर्मल से 8 परसेंट कम बारिश दर्ज की गई। इस सीजन में दून में अब तक नॉर्मल से 23 परसेंट कम बारिश हुई है। जबकि राज्य में अब तक 13 परसेंट कम बारिश हुई है।

दून में 745 मिमी बारिश

देहरादून में इस सीजन में अब तक 745.2 परसेंट बारिश हुई है। जबकि इस दौरान सिटी में बारिश का एवरेज 968.3 मिमी है। 6 से 12 अगस्त के बीच दून में एवरेज 135.1 मिमी बारिश होती रही है, लेकिन इस बार 124.4 मिमी बारिश हुई है।

नौ जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के दौरान देहरादून सहित नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार जिले भी शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य 4 जिलों में भी यह दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।