- उत्तराखंड में चौथे दिन भी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी

- मौसम के बदले मिजाज से तापमान में भारी गिरावट की गई दर्ज

DEHRADUN: उत्तराखंड में लगातार चौथे दिन बारिश और बर्फबारी का हुई। चारधाम समेत अन्य चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। जबकि, कई जगह मार्ग भी अवरुद्ध हुए हैं। मौसम के बदले मिजाज से तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश की आशंका जताई है।

बारिश और बर्फबारी का दौर जारी

बीते मंगलवार से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। घने बादलों के साये में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। चारधाम में चोटियों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। जबकि, यात्रा मार्गो को खोलने का कार्य भी प्रभावित है। हेमकुंड साहिब मार्ग पर भारी बर्फबारी के चलते कार्य बाधित हो गया। केदारनाथ के साथ ही तुंगनाथ, मद्महेश्वर, दुगलबिट्टा, चोपता, पवालीकांठा समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर भी पूरे दिन बर्फबारी होती रही। रुद्रप्रयाग, तिलबाड़ा, गुप्तकाशी, ऊखीमठ, जखोली, फाटा, गौरीकुंड, सोनप्रयाग समेत अन्य इलाकों में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। उधर, कुमाऊं में पिथौरागढ़, अल्मोड़ा व बागेश्वर की चोटियों पर गुरुवार देर रात हिमपात हुआ तो शुक्रवार सुबह से ही रुक-रुककर बारिश होती रही। सीमांत के धारचूला और मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात हुआ। हंसलिंग व पंचाचूली की चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। इधर, देहरादून में दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रहा। जिससे तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अधिकतम पारा सामान्य से 10 से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, अन्य स्थानों पर मौसम सामान्य रह सकता है।

ठंडा हुआ मौसम, लोगों ने गर्म कपड़े निकाले बाहर

शुक्रवार को ठंडी हवाओं और बारिश ने मौसम ठंडा कर दिया। अभी तक गर्मी के कपड़ों में घूम रहे क्षेत्र के लोग ठंड से बचने के लिए स्वेटर, जैकेट और कैप जैसे गर्म कपड़ों में नजर आए। उधर, बारिश से नगरीय क्षेत्रों से लेकर गांवों तक में जनजीवन को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है। बारिश से बिजली-पानी जैसी आवश्यक सेवाएं भी व्यापक स्तर पर प्रभावित हुई हैं।

ओलावृष्टि से प्रभावित काश्तकारों की मदद करेगी सरकार: सीएम

सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि ओलावृष्टि से प्रभावित काश्तकारों की सरकार हर संभव मदद करेगी। बीजापुर गेस्ट हाउस में शुक्रवार को उत्तरकाशी से आए काश्तकारों व जनप्रतिनिधियों के शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान सीएम ने यह बात कही। शिष्टमंडल ने सीएम को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने जानकारी दी कि गत दिनों हुई ओलावृष्टि से क्षेत्र में सेब की फसल और नकदी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा उन्होंने क्षेत्र में सड़क मार्ग से वंचित गांव की समस्याओं को लेकर ज्ञापन भी सौंपा। सीएम ने हर संभव सहयोग का भरोसा दिया।