- एसटीएफ ने वन्य जीव तस्कर को गुलदार की 6 खाल, 43 नाखून व 24 दांत के साथ किया अरेस्ट

देहरादून,

उत्तराखंड एसटीएफ की कुमाऊं यूनिट ने पिथौरागढ़ के सेराघाट से गुलदार की 6 खाल, 43 नाखून व 24 दांत के साथ एक तस्कर को अरेस्ट किया है। तस्कर का एक साथी मौका पाकर फरार हो गया। पकड़े गए तस्कर के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम समेत विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

करंट लगाकर करते थे शिकार

पूछताछ में पकड़े गए तस्कर राहुल ने बताया कि वह सेराघाट के जंगलों में करंट लगाकर गुलदारों को मारता है। उनकी खाल, दांत व नाखून को ऊंची कीमत पर नेपाल के वन्यजीव तस्करों को बेचता था। वहां से इसकी सप्लाई चीन तक होती थी। बरामद खाल करीब एक से दो साल पुरानी बताई जा रही है। जिनकी कीमत 50 लाख से ऊपर बताई जा रही है।

कार में छिपाकर ले जा रहे थे माल

एसटीएफ ने सीमावर्ती जनपदों में वन्य जीवों के अंगों की तस्करी रोकने के लिए सघन अभियान चलाया है। ट्यूजडे को सूचना मिली कि पिथौरागढ़ के सेराघाट क्षेत्र में वन्य जीवों के अंगों के दो तस्कर गुलदार की खाल का सौदा करने वाले हैं। इस पर कुमाऊं यूनिट के प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में तस्करों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई। सेराघाट क्षेत्र में पहुंचकर टीम ने सघन जांच अभियान चलाया। इस बीच एक कार से गुलदार की छह खाल, 43 नाखून व 24 दांत बरामद हो गए। मौके से सेरा गांव निवासी राहुल डसीला को टीम ने अरेस्ट कर लिया गया। उसका साथी सेरा गांव का ही सोनू डोभाल फरार हो गया।