- उत्तराखंड से आई टीमों समेत स्थानीय टीमों ने बिखेरे पहाड़ की संस्कृति के रंग

- उत्तराखंड सरकार के पेयजल व वित्त मंत्री ने किया आखिरी दिन मेले का शुभारंभ

<

- उत्तराखंड से आई टीमों समेत स्थानीय टीमों ने बिखेरे पहाड़ की संस्कृति के रंग

- उत्तराखंड सरकार के पेयजल व वित्त मंत्री ने किया आखिरी दिन मेले का शुभारंभ

BAREILLY:

BAREILLY:

उत्तराखंड की वादियों से मैदान में उतरे पहाड़ ने मंडे को सभी शहरवासियों को अपनी ओर खींच लिया। सुबह से ही उत्तरायणी मेले में खूब रौनक रही। उस पर लोक संस्कृति के अविरल धारा प्रवाह ने मदमस्त कर दिया। परंपरा और संस्कृति में सराबोर मेले का लोगों ने आनंद लिया। एक ओर देवभूमि से आए कलाकारों ने परंपरागत लोकनृत्यों से भाव विभोर किया। तो दूसरी ओर स्थानीय कलाकारों ने भी संस्कृति को सहेजती कई मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। पूरा मैदान रात तक लोगों से खचाखच भरा रहा।

मंच पर होती रही परफार्मेस

मेले का इनॉग्रेशन उत्तराखंड सरकार में वित्त व पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने किया। गुरुनानक रिक्खी सिंह बालिका इंटर कॉलेज की स्टूडेंट्स ने परफार्मेस दी। जगदीश आर्या के नेतृत्व में आई उत्तराखंड आर्या सांस्कृतिक कला मंच ने अपनी परफार्मेस दी। आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित लेफ्टीनेंट सुषमा विष्ट महर को सम्मानित किया गया। जो महिला सशक्तिकरण व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत हैं। कार्यक्रमों के अलावा मैदान में दिनभर बरेलियंस की आवाजाही रही। जिन्होंने पर्वतीय जड़ी बूटियां, मसाले, चिप्स, नमकीन, अचार, मिठाई, ऊनी कपड़े व अन्य सामान खरीदे।

लोक कला के हुए दर्शन

उत्तरायणी जनकल्याण समिति के उत्तरायणी मेले के अंतिम दिन स्थानीय टीमों ने कुमाऊंनी और गढ़वाली गीतों पर आकर्षक नृत्य पेश किया। पिथौरागढ़ का छोलिया नृत्य प्रस्तुत हुआ। फिर दिल्ली की उत्तराखंडी लोक सांस्कृति कला केंद्र ने विपिन देव के नेतृत्व में परफार्मेस दी। यहां पदमश्री से सम्मानित लोकगायिका बसंती बिष्ट और नेशनल फुटबाल रेफरी ऑब्जर्वर कमलेश पांडेय सम्मानित हुए। अल्मोड़ा की विहान सामाजिक और सांस्कृति उत्थान समिति ने देवेंद्र भट्ट के नेतृत्व में परफार्मेस दी। गोपाल गढ़पाल की परफार्मेस ने सबका मन मोहा। यहां संरक्षक गिरीश पांडे, डीडी बेलवाल, आनंद सिंह भंडारी, शम्भूदत्त बेलवाल, कमलकांत बेलवाल, सुरेंद्र बिष्ट, रमेश शर्मा, देवेंद्र जोशी, तारा जोशी, भूपाल सिंह, प्रकाश पाठक, मनोज पांडे, रामेश्वर पांडे व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।