-4 नवंबर तक ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे आवेदन

PATNA: केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11,880 पदों के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा। पर्षद के विशेष कार्य पदाधिकारी ने बताया कि आवेदन के लिए वेबसाइट (www.csbc। bih.nic.in) पर लिंक उपलब्ध है।

महिला व पुरुष अभ्यर्थियों से चार नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सभी श्रेणी के पदों के लिए एक ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। श्रेणी की प्राथमिकता अभ्यर्थियों को आवेदन में अंकित करनी होगी। नियुक्ति हेतु चयनित होने पर मेधाक्रम के अनुसार दी गई प्राथमिकता पर विचार किया जाएगा।

2018 के वैध आवेदकों को भी मौका

वहीं, सिपाही भर्ती के 2018 के वैध आवेदकों को परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा। लेकिन, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। उम्र के आधार पर अयोग्य होने की स्थिति में भी उन्हें परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। उनसे आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी नए सिरे से आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें आवेदन शुल्क देना होगा।

सामान्य वर्ग के लिए 4778, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1188, अनुसूचित जाति के लिए 1893, अनुसूचित जनजाति के लिए 119, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 2129, पिछड़ा वर्ग के लिए 1419 तथा पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 354 पद निर्धारित हैं। चयन मेधा सूची तैयार शारीरिक जांच में प्राप्त अंक के आधार पर होगा।