- वैशाली मर्डर केस का नया खुलासा, जिंदा निकली वैशाली

- फारूखाबाद इलाके में प्रेमी के साथ रह रही थी वैशाली

GORAKHPUR: ब्08 घंटे तक जिस डेडबॉडी को वैशाली का नाम दिया जाता रहा था, असल में वह वैशाली की डेडबॉडी नहीं थी। सिटी के बहुचर्चित केस वैशाली मर्डर केस में ऐसा मोड़ आया कि पुलिस ही नहीं, वैशाली के परिवार के पैरों तले जमीन खिसक गई। वैशाली जिंदा है और अपने प्रेमी के साथ फर्रूखाबाद में शादीशुदा जिंदगी बीता रही है। एक काले धागे से परिवार के लोगों ने अनजान युवती की डेडबॉडी को वैशाली का बताया था। न केवल उसका अंतिम संस्कार किया गया, बल्कि उसकी हत्या का भी कुछ निर्दोष युवकों पर इल्जाम भी लगाया। वैशाली कांड ने तीन साल पहले हुए शिखा मर्डर की याद को ताजा कर दिया।

जिंदा को मान लिया मुर्दा

शाहपुर के विरेन्द्र प्रताप सिंह की बेटी वैशाली फ् मई को रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हो गई थी। ब् मई को परिवार के लोगों ने शाहपुर थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी और 8 मई को रोडवेज बस स्टेशन के पैसेंजर हाल में एक टिन के बाक्स में एक युवती की डेडबॉडी मिली। टिन के बक्से में जिस युवती की डेडबॉडी मिली थी उसकी हत्या की गई थी। गला दबाकर हत्या करने के बाद कई जगह से बॉडी को तोड़ा गया था और पहचान मिटाने के लिए चेहरे को भी केमिकल से जलाया गया था। युवती की कदकाठी के आधार पता चला कि उसकी उम्र ख्भ् से ख्8 साल के बीच रही होगी। इसके बाद कैंट पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट के आधार पर शाहपुर पुलिस से संपर्क किया। इसके बाद शाहपुर के विरेंद्र सिंह प्रताप अपने परिवार से साथ पहुंचे और बॉडी के गले में पड़े काले धागे और कद-काठी, रंग रूप को देखते हुए डेडबॉडी की पहचान अपनी बेटी वैशाली के रूप की। पूछताछ में परिजनों ने बताया कि पांच साल पहले पड़ोस के इलाहाबाद निवासी अनुपम ने वैशाली की हत्या की धमकी दी थी। उनका आरोप था कि अनुपम ने बदला लेने के लिए उनकी बेटी की निर्मम हत्या की है।

आशिक ने किया खुलासा

वैशाली मर्डर के शाहपुर के लिए चैलेंज के साथ सिरदर्द बन गई। पुलिस ने वैशाली की कॉल डिटेल से इनवेस्टिगेशन की शुरुआत की। इसके बाद पुलिस ने गोरखपुर और दूसरे शहरों से तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। पुलिस हिरासत में लिए गए वैशाली के दो आशिकों से (पहले के संबंध और बात-चीत के आधार) पूछताछ शुरू की। एक के बाद एक दोनों आशिक ने डेडबॉडी की फोटो देखकर बताया कि मरने वाली वैशाली नहींहै। इसके बाद पुलिस के भी होश उड़ गए और फिर नए सिरे से जांच शुरू की गई।

कोर्ट मैरिज शादी कर चुकी वैशाली

कॉल डिटेल और हिरासत में लिए गए दोनों आशिकों से मिले इनपुट के आधार पर पुलिस की जांच नए दिशा की तरफ बढ़ी। इसके लिए दो टीमें बनाई गई। वैशाली का सिम कार्ड बंद हो चुका था। उसके मोबाइल के आईएमईआई के आधार उसमें यूज हो रहे दूसरे सिम की लोकेशन ली गई। इसी आधार पर पुलिस की एक टीम दिल्ली के फरदीपुर और दूसरी टीम फर्रुखाबाद पहुंची। पुलिस को सफलता फर्रूखाबाद मेंमिली, जब लोकेशन के आधार पर वहां पर एक मकान वैशाली और उसके प्रेमी को पकड़ लिया गया। उसका प्रेमी दीपक गोरखपुर का ही रहने वाला है। वाट्सअप से गोरखपुर फोटो भेजकर पुलिस टीम ने पुष्टि की वैशाली अभी जिंदा है। पुलिस के अनुसार वैशाली फ् मई को कॉलेज जाने के बहाने से निकली थी। वैशाली अपने सारे डॉक्यूमेंट भी साथ ले गई थी। दीपक के साथ उसने कोर्ट मैरिज की और फिर फरूखाबाद में किराए के मकान में रहने लगी थी। पुलिस टीम वैशाली और उसके प्रेमी दीपक को गोरखपुर लेकर चल चुकी है।

शिखा मर्डर तो नहीं दोहरा रहे?

वैशाली के रहस्यमय हालत में गायब होने और दूसरे दिन बस स्टेशन पर अज्ञात युवती की डेडबॉडी मिलने और उसकी पहचान वैशाली के रूप में होने की सिलसिलेवार वारदात ने एक बार फिर शिखा मर्डर मिस्ट्री की याद को ताजा कर दिया। शिखा मर्डर केस में भी इसी तरह की साजिश रची गई थी। वैशाली के गायब होने और बस स्टाप में अनजान युवती की डेडबॉडी मिलने के तार कहीं एक दूसरे से मिल तो नहीं रहे है? यह भी पुलिस के लिए जांच का विषय है।

क्या था शिखा मर्डर मिस्ट्री

ख्0क्क् जून में कैंट के सिंघाडि़या एरिया में एक सनसनीखेज मर्डर मिस्ट्री ने पूरे प्रदेश को हिला दिया था। सिंघाडि़या में रहने वाले शिखा रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गई थी। दूसरे दिन घर से कुछ दूर स्थित रोड किनारे एक युवती की डेडबॉडी मिली थी। शिखा के पिता राम प्रकाश दुबे ने बेटी की हत्या का आरोप पड़ोस में रहने वाले बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर दीपू पर लगाया था। पुलिस ने जब दीपू को सोनभद्र से पकड़ा तो उसके साथ शिखा भी थी। जब सारे राज खुले तो पता चला कि परिवार वालों को भ्रमित करने के लिए शिखा के कद-काठी वाली सोनभद्र में रहने वाली पूजा को गोरखपुर लाया गया था और उसकी हत्या करके बाद शिखा के कपड़े पहनाकर बॉडी फेंक दी गई थी। शिखा और दीपू के पकड़े जाने के बाद मर्डर मिस्ट्री का खुलासा हुआ था।

वैशाली मर्डर मिस्ट्री में हैरतअंगेज खुलासा हुआ है। वैशाली जिंदा है और अपने प्रेमी के साथ फर्रूखाबाद में कोर्ट मैरिज करने के बाद रह रही थी। पुलिस टीम उसके लेने के लिए फरूखाबाद रवाना हो गई। थर्सडे मार्निग तक टीम वैशाली और उसके प्रेमी दीपक को लेकर सिटी पहुंच जाएगी।

रमाकर यादव, एसओ शाहपुर