- वाराणसी स्टेशन पर जनवरी से शुरू होना है नॉन इंटरलॉकिंग का काम, बढ़ेंगी पैसंजर्स की मुसीबतें

-रेलवे ऑफिसर्स ने वाराणसी स्टेशन पर पैसेंजर्स व ट्रेनों का लोड करने के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

कानपुर। दिल्ली से वाराणसी चलने वाली देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को वाराणसी के बजाए मडुवाडीह स्टेशन से चलाने की तैयारी रेलवे कर रहा है। जिससे वाराणसी स्टेशन से पैसेंजर्स व ट्रेनों का लोड कम हो सके। सोर्सेस के मुताबिक एनईआर रीजन के आफिसर्स ने वंदे भारत एक्सप्रेस को वाराणसी से चलाने की बजाए मडुवाडीह स्टेशन से चलाने का प्रस्ताव भेजा है। जिससे रेलवे बोर्ड जल्द ही निर्णय ले सकता है।

नॉन इंटरलॉकिंग वर्क भी एक कारण

एनईआर रीजन के रेलवे आफिसर्स के मुताबिक वाराणसी स्टेशन में अगले महीने से नॉन इंटरलॉकिंग वर्क होना है। जिसकी वजह से लगभग डेढ़ महीने तक वाराणसी से चलने वाली व वाया वाराणसी चलने वाली ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। दिल्ली से वाराणसी चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस वीआईपी ट्रेन होने की वजह से उसे लेटलतीफी से बचाने के लिए मडुवाडीह स्टेशन में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। जोकि बाद में रेगुलर कर दी जाएगी।

पैसेंजर्स की बढ़ेगी समस्या

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर जब कुछ रेल पैसेंजर्स से वंदे भारत एक्सप्रेस को वाराणसी की बजाए मडुवाडीह एक्सप्रेस से चलाने की बात पर सवाल किए गए, तो उन्होंने बताया कि इससे पैसेंजर्स की समस्या बढ़ेगी। वाराणसी टूरिस्ट प्लेस है। जहां सैलानी व वीआईपी पैसेंजर्स बड़ी संख्या में जाते है। वंदे भारत एक्सप्रेस के मडुवाडीह स्टेशन तक ही जाने से इन वीआईपी पैसेंजर्स को समस्या का सामना करना पड़ेगा।

20 प्रतिशत कानपुराइट्स भी करते जर्नी

रेलवे आफिसर्स के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में कानपुर से लगभग 20 प्रतिशत पैसेंजर्स वाराणसी जाने के लिए बैठते हैं। ट्रेन को वाराणसी के बजाए मडुवाडीह से चलाए जाने से इन कानपुराइट्स को भी कुछ समस्याएं फेस करनी होंगी। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक ट्रेन के वाराणसी की बजाए मडुवाडीह से चलाए जाने पर पैसेंजर्स को कोई समस्या नहीं होगी।

कोट

वाराणसी में नॉनइंटरलॉकिंग का वर्क होने वाला है। ट्रेन किसी भी कारण से प्रभावित न हो। इस लिए रेलवे आफिसर्स ने वंदे भारत एक्सप्रेस को मडुवाडीह स्टेशन से चलाने का आग्रह रेलवे बोर्ड से किया है।

विक्रम सिंहा, पीआरओ, एनआर रीजन


वाराणसी का टर्मिनल स्टेशन है मंडुआडीह

पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाला मंडुआडी स्टेशन वाराणसी जंक्शन के समीप है। यहां से होकर वाराणसी से इलाहाबाद जंक्शन का मुख्य रेलमार्ग जाता है। यह वाराणसी का टर्मिनल स्टेशन भी है। वाराणसी जंक्शन पर बढ़ती भारी भीड़ और ट्रेनों के दबाव को कम करने के लिए रेलवे ने इसे उच्च सुविधा वाले टर्मिनल के रूप में डेवलप किया है। यह स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और किसी हवाई अड्डे के टर्मिनल की तरह नजर आता है। व‌र्ल्ड क्लास सुविधाओं वाला यह स्टेशन एक कॉरपोरेट ऑफिस की तरह नजर आता है। यहां बड़ा वेटिंग रूम, विशाल सर्कुलेटिंग एरिया, कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, बुकिंग ऑफिस, एसी लाउंज, गैरएसी रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री भी है।