-मुगलसराय के गोधना गांव स्थित एक हॉस्पिटल में सीढ़ी से गिरा सिलिंडर हुआ ब्लास्ट, लखनऊ का एक मैकेनिक की डेथ

-डुप्लीकेट ऑक्सीजन सिलिंडर होने की वजह से हुआ हादसा, दो साल पहले ही कैंसिल हो गया था हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन

VARANASI: मुगलसराय एरिया के अलीनगर थाना क्षेत्र के गोधना गांव स्थित एक प्राइवेट फ्रैक्चर हॉस्पिटल व ट्रॉमा सेंटर में सोमवार की दोपहर ऑक्सीजन सिलिंडर ब्लास्ट होने से लखनऊ से आए एक मैकेनिक की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन से अधिक पेशेंट इंजर्ड हो गये। सभी को आस-पास के हॉस्पिटल्स में एडमिट कराया गया है। एकाएक तेज धमाके की आवाज सुनकर पूरे इलाके में कोहराम मच गया। सस्ते सिलिंडर की वजह से यह हादसा हुआ। हॉस्पिटल के स्टाफ का कहना है कि सीढ़ी से उतारते समय सिलिंडर गिरकर ब्लास्ट हुआ। उसी विस्फोट में लखनऊ से आए ख्7 वर्षीय मैकेनिक रियाज की मौत हो गई। इस हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन दो साल पहले ही कैंसिल हो गया था।

सस्ते समान से लाए मौत का सामान

ट्रॉमा सेंटर के रूप में विकसित हो रहे हॉस्पिटल में ऑक्सीजन फिटिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर लखनऊ से आए दो मैकेनिक काम कर रहे थे। इसी बीच एक मैकेनिक रियाज ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर सीढ़ी से नीचे ग्राउंड फ्लोर पर उतर रहा था। इसी बीच उसके हाथ से सिलिंडर छूट कर ब्लास्ट कर गया। हालांकि इस मामले में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से घोर लापरवाही सामने आई है। हॉस्पिटल में बुनियादी सुविधाओं का अभाव व उपकरण की गुणवत्ता पर भी सवाल खडे़ किये जा रहे हैं। सस्ते दाम पर डुप्लीकेट ऑक्सीजन सिलिंडर खरीदा गया था। सोर्सेज की माने तो डुप्लीकेट सिलिंडर से हॉस्पिटल में कार्य कराये जाते हैं। ब्लास्ट की इन्फॉर्मेशन लगते ही अलीनगर पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गई। लखनऊ से आए मैकेनिक रियाज की डेडबॉडी को कब्जे में लेकर उसके परिवार वालों को सूचना दी।

सीएमओ की लापरवाही जान पर भारी

जिस प्राइवेट हॉस्पिटल में सिलिंडर ब्लास्ट हुआ है उसका रजिस्ट्रेशन दिसंबर ख्0क्ख् में ही कैंसिल कर दिया गया था। इसके बावजूद इतने सालों तक हॉस्पिटल का दायरा कम होने की बजाय बढ़ता ही गया। इसमें कोई शक नहीं है कि इस खेल में सीएमओ ऑफिस का रोल भी है। चकिया त्रिमुहानी से लेकर गोधना हाइवे तक दर्जनों ऐसे हॉस्पिटल संचालित हो रहे हैं जिनका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो चुका है लेकिन सीएमओ साहब के रहमोकरम पर सब चल रहे हैं।

हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन दिसंबर ख्0क्ख् में ही कैंसिल हो गया था। अवैध तरीके से हॉस्पिटल संचालित हो रहा था। हॉस्पिटल संचालक पर कड़ी कार्रवाई होगी।

डॉ। आरएन सिंह

सीएमओ, चंदौली