देहरादून. रानीपोखरी स्थित होम एकेडमी स्कूल में हुए वासु हत्याकांड मामले में बाल आयोग की टीम ने फ्राइडे को जिला कारागार में बंद दो आरोपियों से पूछताछ की. इस दौरान दोनों ने इस केस को लेकर अहम जानकारियां बाल आयोग से शेयर कीं. आरोपियों ने कहा कि उन्होंने वासु को इस तरह नहीं पीटा था कि उसकी मौत हो जाए. वहीं यह भी खुलासा हुआ कि जिस आरोपी को स्कूल का मैनेजर बताकर उसके खिलाफ कार्रवाई की गई वो स्कूल का अकाउंटेंट था.

--

जिला कारागार पहुंची टीम

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी और सदस्य सीमा डोरा सुद्धोवाला स्थित जिला कारागार पहुंचे. यहां उन्होंने वासु हत्याकांड के अभियुक्त शुभांकर एवं लक्ष्मण से मुलाकात करते हुए हत्याकांड के संबंध में पूछताछ की. लक्ष्मण ने बताया कि जब वासु छत पर बैठा था तब उसने छत पर पड़े बैट से दो-तीन बार हल्के से मारा था. जब उसने पानी मांगा तो उन्होंने प्लेट से पानी उसके ऊपर डाल दिया. उसने बिस्किट चोरी किए थे, हमने उसे समझाया कि चोरी करना गलत है.

--

मैनेजर बताकर अकाउंटेंट अंदर

दोनों आरोपी स्टूडेंट्स ने आरोपी प्रवीन मैसी के बारे में भी अहम खुलासा किया. बताया कि प्रवीन होम एकेडमी स्कूल या हॉस्टल का मैनेजर नहीं था. उसे मैनेजर बताया गया था. वह स्कूल का अकाउंटेंट था. उनका हॉस्टल में भी आना-जाना नहीं था. दो अन्य आरोपियों के बारे में बताया कि अशोक सोलोमन और अजय कुमार जिस दिन यह मामला हुआ हॉस्टल में अबसेंट थे. दोनों उस दिन छुट्टी पर थे. वह स्कूल में बोर्डिग में उपस्थित नहीं थे.

तीन की हो चुकी बेल

इस मामले में आरोपी कर्मचारी अशोक सोलोमन और अजय कुमार की बेल हो चुकी है. वहीं, जिस अकाउंटेंट को मैनेजर बताकर आरोपी बनाया गया है, उसकी भी बेल हो चुकी है.

स्कूल अकाउंटेंट को मैनेजर दिखाकर उसके खिलाफ कार्रवाई की गई. बाकी दो लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर भी संदेह है. पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठते हैं. इस मामले की तह तक पहुंचा जाएगा.

- ऊषा नेगी, अध्यक्ष, बाल अधिकार संरक्षण आयोग