-दर्जन भर निजी हॉस्पिटल्स के बेसमेंट का हो रहा है कामर्शियल यूज

-निर्धारित डेट बीतने के बाद भी नोटिस को नहीं दिया जवाब, अब होगी कार्रवाई

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

निजी हॉस्पिटल्स और कामर्शियल कॉम्प्लेक्स में बने बेसमेंट का गलत यूज हो रहा है. वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शहर के दर्जन भर निजी हॉस्पिटल्स में बेसमेंट का व्यवसायिक उपयोग होते पकड़ा था. हॉस्पिटल्स को नोटिस जारी कर 12 अक्टूबर तक अपना पक्ष रखने को कहा गया था, लेकिन संचालकों ने नोटिस की अनदेखी कर दी. अब तक किसी ने जवाब नहीं दिया. इनके खिलाफ अब कार्रवाई होगी.

कई मामले आ चुके हैं सामने

मानक के अनुसार बेसमेंट का उपयोग वाहनों की पार्किंग के लिए होना चाहिए, लेकिन नर्सिग होम्स इसका कामर्शियल यूज कर रहे हैं. शहर में रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में कामर्शियल गतिविधियां, बेसमेंट का गलत उपयोग, अवैध निर्माण आदि के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. करीब तीन महीने पहले भोजूबीर व पांडेयपुर में ऐसे ही दो नर्सिग होम्स के बेसमेंट सील किए गए थे.

जांच में खुली पोल

दरअसल, वीडीए की इनफोर्समेंट टीमें नर्सिग होम्स, व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स आदि की जांच कर देखती हैं कि अर्बन बिल्डिंग बायलाज के तहत स्वीकृत मैप के हिसाब से बिल्डिंग में निर्धारित कार्य हो रहे हैं कि नहीं. कुछ समय पहले शहर के कई निजी हॉस्पिटल्स की जांच में पाया गया था कि इनके बेसमेंट में व्यवसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं.

तो हरकत में अाया वीडीए

पिछले दिनों शहर की बिगड़ती यातायात व्यवस्था के मद्देनजर डीएम सुरेन्द्र सिंह ने वीडीए के वीसी राजेश कुमार को निर्देश दिया था कि शहर में जहां भी व्यावसायिक भवन हैं, वहां बेसमेंट में पार्किंग कराई जाये. वीसी ने सभी जोनल अधिकारियों को अपने एरिया में सर्वे करने को कहा. इस दौरान दर्जन भर हॉस्पिटल्स के बेसमेंट में कामर्शियल गतिविधियां संचालित होती मिली. इस पर वीडीए ने सभी अस्पतालों को नोटिस दी.

एक नजर

03

जोन हैं शहर में वीडीए के

13

इनफोर्समेंट टीमें करती हैं कार्रवाई

12

निजी हॉस्पिटल्स के खिलाफ जारी हुई है नोटिस

10

कॉम्प्लेक्स व हॉस्पिटल्स के बेसमेंट में पहले भी मिली हैं कामर्शियल गतिविधियां

कुछ हॉस्पिटल संचालकों ने बेसमेंट में पार्किंग करने के लिए मौखिक रूप से समय मांगा है, जबकि अधिकतर ने जवाब ही नहीं दिया. इनके खिलाफ अर्बन बिल्डिंग बॉयलाज के अनुसार बेसमेंट सील करने की कार्रवाई होगी.

राजकुमार, एक्सईएन, वीडीए