- लॉकडाउन में बाइक, कार चलाने के नियमों में बदलाव

- बाइक पर एक सवारी, महिला के लिए भी हेलमेट जरूरी

GORAKHPUR: सर, हमारे बच्चे की तबियत अचानक खराब हो गई। उसे डॉक्टर के पास दिखाने ले गए थे। इमरजेंसी नहीं होती तो हम घर से बाहर नहीं निकलते। दूसरा हेलमेट नहीं था, इसलिए जाने दीजिए सर, आगे से ऐसी गलती नहीं होगी। माफ कर दीजिए सर, पहले से ही बहुत परेशान हैं। जो पैसा बचा है वह जुर्माना भरने में चला जाएगा। यह सबकुछ सुनने और देखने को मिला मोहद्दीपुर चौराहे पर जहां बुधवार की देर शाम एसपी ट्रैफिक की अगुवाई में वाहनों की चेकिंग का अभियान चल रहा था। बाइक सवार एक दंपति को जब पुलिस ने रोका तो उनके मुंह से यही बातें निकलीं। यह हाल एक जगह का नहीं है बल्कि शहर में कई चौराहों पर यह हाल दिखा। लॉकडाउन के कारण बाइक और कार लेकर निकलने पर नियम बदल गए हैं। इसलिए लोगों का चालान भी कट रहा है।

सिर पर हेलमेट फिर भी बिना हेलमेट का चालान

लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने की जल्दबाजी में पुलिस की गड़बड़ी भी सामने आने लगी है। चालान के दौरान पुलिस मोबाइल के जरिए फोटो खींचकर एप में अपलोड करती है। लेकिन कार्रवाई की आपाधापी में पुलिस टीम गलत चालान कर भी लोगों को परेशान करने में जुटी है। बुधवार को मेडिकल कॉलेज के आईसीएमआर सेंटर में तैनात कर्मचारी नीरज कुमार सिंह का गलत चालान पुलिस ने कर दिया। वह ऑफिस से घर लौट रहे थे। तिवारीपुर में सूरजकुंड के पास पुलिस का चेकिंग अभियान चल रहा था। पुलिस ने उनके उनकी बाइक का चालान बिना हेलमेट बाइक चलाने में कर दिया। चेकिंग के दौरान उन्होंने बताया कि वह लैब से कोरोना टेस्टिंग की ड्यूटी कर लौट रहे हैं लेकिन उनकी कोई बात नहीं सुनी गई। चालान मिलने पर पता लगा कि बिना हेलमेट बाइक चलाने में उनका चालान हुआ है। जबकि फोटो में स्पष्ट नजर आ रहा है कि वह हेलमेट पहनकर बाइक चला रहे थे।

हॉट स्पॉट एरिया में बढ़ेगी सख्ती, सड़क पर अवेयरनेस

चेकिंग में पुलिस की गड़बड़ी की शिकायत एसएसपी और एसपी ट्रैफिक सहित अन्य अधिकारियों से हुई है। अधिकारियों ने माना कि इस तरह की गलती हो सकती है। इसे सुधार दिया जाएगा इसलिए किसी भी गलत चालान पर कोई व्यक्ति परेशान न हो। बुधवार को सामने आई प्रॉब्लम को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने जागरुकता अभियान चलाने को कहा। इसके अलावा यह फैसला लिया गया कि हॉट स्पॉट एरिया में काफी सख्ती बरती जाएगी।

ये हैं नियम

- फोर व्हीलर में ड्राइवर के अतिरिक्त दो व्यक्ति ही चलेंगे। यदि परिवार में बच्चे हैं तो दो बच्चों को अतिरिक्त अनुमति।

- बाइक सवार व्यक्ति अकेले चलेंगे। लेकिन महिला के पीछे बैठने पर उसे अनुमित होगी।

- बाइक पर सवार हर व्यक्ति के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

- व्हीकल की हर सवारी के लिए फेस मास्क, फेस कवर पहनना भी जरूरी किया गया है।

- शाम सात बजे से लेकर सुबह सात बजे तक बिना अनुमति के आवाजाही पर भी रोक है।

यह बरतें सावधानी

- कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बेहद जरूरी हो तो घर से निकलें।

- घर से निकलते समय मास्क और हेलमेट जरूर पहनकर बाहर आएं।

- कोशिश करें कि बाइक पर अकेले चलें। महिला के साथ होने पर हेलमेट पहनाएं।

- वाहन से संबंधित सभी कागजात साथ रखें, चेकिंग के दौरान मांगे जाने पर दिखाएं।

गलत चालान पर न हों परेशान

यदि किसी वाहन का गलत चालान कट गया है तो इसके लिए कतई परेशान न हों। शिकायत सामने आने पर ट्रैफिक ऑफिस पहुंचकर संपर्क करें। एक एप्लीकेशन के साथ गलत चालान को कैंसिल करने की व्यवस्था एसपी ट्रैफिक ने बनाई है। उनका कहना है कि ऐसी गड़बड़ी हो जाती है। पुलिस टीम एप के जरिए चालान कर रही है। कई बार डाटा इंट्री के दौरान ऐसी गड़बड़ी होती है।

इन बातों पर भी रखें ध्यान

- पब्लिक प्लेस पर फेस कवर, मास्क लगाना अनिवार्य है। पहली बार में दो सौ रुपए का, दोबारा गलती पाए जाने पर पांच सौ रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

- पब्लिक प्लेस पर न थूकें। पान-गुटखा सहित अन्य कोई चीज खाकर थूकने पर भी पहली बार में दो सौ रुपए और दूसरी बार पकड़े जाने पर 500 रुपए का जुर्माना लग सकता है।

वर्जन

चालान काटने के साथ-साथ लोगों को अवेयर किया जा रहा है। ज्यादातर लोग नए नियमों का पालन कर रहे हैं। यदि किसी का गलत चालान को गया है तो उससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। गड़बड़ी पाए जाने पर उसे ठीक कर दिया जाता है।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner