-एयरफोर्स के पास बुलाकर ग्राहकों को लगा रहा चूना

-छात्र सहित कई लोगों से जालसाजी, चल रही तलाश

GORAKHPUR: शहर में ऑनलाइन टू व्हीलर बेचने का झांसा देकर जालसाज लोगों से ठगी कर रहा है। खुद को सैनिक बताने वाला जालसाज ट्रांसफर होने का हवाला देते हुए कम पैसे में अपनी गाड़ी बेच रहा है। ग्राहक के संपर्क करने पर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर कर वह मोबाइल ऑफ कर ले रहा है। ठगी के मामले सामने आने पर पुलिस ने अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ओएलएक्स पर गाड़ी खरीदने वालों के साथ ठगी हो चुकी है। जालसाजों से बचने के लिए सावधानी जरूरी है। कैंट इंस्पेक्टर ने बताया कि जो भी मामले सामने आए हैं। उनमें जांच पड़ताल करके कार्रवाई की जा रही है।

केस एक

बिजली कर्मचारी को बनाया शिकार

कुशीनगर, हाटा निवासी मंगेश्वर बिजली निगम में कर्मचारी हैं। उनको एक बाइक लेनी थी। उन्होंने ओएलएक्स पर जानकारी ली तो खुद को सैनिक बताने वाले शख्स ने बाइक बेचने का झांसा दिया। बाइक का 20 हजार रुपए देने को कहा। इसके अलावा एयरफोर्स के पास बुलाकर बाइक देने के बदले पांच हजार रुपए अतिरिक्त ऑनलाइन ट्रांसफर करा लिया। रुपए ट्रांसफर करने के बाद तथाकथित सैनिक ने अपना मोबाइल आफ कर लिया।

केस दो

स्कूटर बेचने के बहाने छात्र को लगाया चूना

बांसगांव क्षेत्र के कौड़ीराम निवासी अतुल राय छात्र हैं। ओएलक्स पर स्कूटी बेचे जाने का विज्ञापन देखकर उसने मालिक से संपर्क किया। स्कूटी देने के लिए खुद को सैनिक बताने वाले एयरफोर्स के पास बुलाया। अपना ट्रांसफर होने का हवाला देते हुए तीन हजार रुपए तत्काल एकाउंट में मंगाया। बाद में वर्दी की कसम दिलाकर 17 हजार रुपए मंगा लिए। स्कूटी लेकर विक्रेता काफी देर तक नहीं पहुंचा तो छात्र ने फोन किया। मोबाइल स्वीच आफ होने पर छात्र ने पुलिस को सूचना दी।

सैनिकों के नाम पर चूना लगा रहा जालसाज

ये दो उदाहरण यह बताने के लिए काफी है कि सैनिकों के नाम पर कोई जालसाज लोगों को चूना लगा रहा है। ओएलएक्स पर वाहन खरीदने वालों को झांसा देकर वह ठगी कर रहा है। मामले सामने आने पर मुकदमा दर्ज करके पुलिस जहां जांच में जुटी है। वहीं पुलिस अधिकारियों ने खरीदारी के पूर्व हर तरह की पड़ताल करने की सलाह दी। हाल के दिनों में हुई ठगी में कोई जालसाज खुद को सैना का जवान बताते हुए अपने ट्रांसफर का हवाला दे रहा है। एयरफोर्स कैंपस के पास आसपास बुलाकर वह लोगों से आनलाइन रुपए जमा कराकर अपना मोबाइल आफ कर ले रहा है। इन दोनों घटनाओं में खास बात यह है कि ठगी करने वाला 20 हजार रुपए की डिमांड कर रहा है। हर बार वह खुद के ट्रांसफर कर हवाला दे रहा है। इससे साफ है कि वह यह जान रहा है कि किसी सैनिक के नाम पर लोग आसानी से उसके जाल में फंस जाएंगे।

ये बरतें सावधानी

- आनलाइन खरीदारी के पहले हर तरह की जांच पड़ताल करें।

- बाइक खरीदने के मामले में बाइक मिलने पर ही कोई पेमेंट करें।

- किसी के झांसे में आकर आनलाइन पेमेंट करने से बचते हुए कैश दें।

- गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर लेकर उसकी जांच पड़ताल करने के बाद कोई बात करें।

- सैनिक या अन्य किसी का संस्था के नाम पर बाइक बेचने वालों की गहनता से जांच करें।

वर्जन

खुद को सैनिक बताकर जालसाज कई लोगों से ठगी कर चुका है। इस मामले में मुकदमा दर्ज करके जांच पड़ताल की जा रही है। आनलाइन खरीदारी के पहले पड़ताल बेहद जरूरी है। इसलिए जो लोग भी सामान खरीदें। इस बात का ध्यान रखें कि बिना वस्तु मिले उसकी कीमत न अदा करें।

िव कुमार राय, इंस्पेक्टर कैंट