- कोहरे की वजह से पनकी सचेंडी के बीच फ्लाइओवर पर हुआ हादसा

- आगे चल रहा ट्रक डिवाइडर से भिड़ा, हादसे में 16 लोग घायल

KANPUR : पनकी और सचेंडी थानाक्षेत्र में फ्राइडे तड़के 8 वाहन आपस में टकरा गए। घटना में करीब 16 वाहन सवार घायल हो गए। कोहरे की घनी चादर में फ्लाइओवर पर चल रहे ट्रक ड्राइवर को डिवाइडर न दिखने के कारण वाहन सीधे डिवाइडर से जा टकराया। तभी पीछे से आ रहे एक अन्य वाहन सवार की उसी दुर्घटनाग्रस्त ट्रक में पीछे से टक्कर हो गई। एक के बाद एक 6 अन्य वाहनों की भी आपस में टक्कर होती चली गई। गनीमत यह रही कि घटना में किसी की जान नहीं गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटना में घायल वाहन सवारों को हॉस्पिटल भिजवाया।

कोहरा छंटने तक निकलवाए गए वाहन

कोहरे के दौरान हुए हादसे के बाद सचेंडी और पनकी थानाक्षेत्र की पुलिस मौके पर पहुंच गई। कुछ सिपाहियों ने पीछे से आ रहे अन्य वाहनों की टक्कर बचाने के लिए डिवाइडर के बीच खड़े होकर फॉग लाइट का इस्तेमाल किया। इससे अन्य वाहन दुर्घटनाग्रस्त खड़े वाहनों से टकराने से बच गए। इस दौरान एंबुलेंस की मदद से घायल वाहन चालकों को हॉस्पिटल भेजा गया। पुलिस ने कोहरा छंटने तक फ्लाइओवर पर वाहनों को गाइड किया।

सावधानी से करें कोहरे में सफर

- कोहरे में हाइवे पर सफर के दौरान वाहनों की पार्किंग लाइट और हो सके तो फॉग लाइट का यूज जरूर करें।

-कोहरे में हर समय लो बीम हेडलाइट्स इस्तेमाल करनी चाहिए। ऐसा करने से दृश्यता साफ होगी।

-वाहनों के बीच अधिक दूरी रखें। वाहन की गति इतनी होनी चाहिए कि आगे जा रहे वाहन के ब्रेक लगाने पर आपको कम से कम 5 सेकेंड का समय मिल सके।

-रात के समय हवा में नमी कार के शीशे को धुंधला कर सकती है। ऐसे में डी-फ्रोस्टर का इस्तेमाल करने के साथ विंडशील्ड वाइपर का प्रयोग करें।

- किसी भी स्थिति में अपने वाहनों को दूसरे लेन में न जाने दें, यदि आगे वाहन चल रहा हो तो उचित दूरी पर उसे ही फॉलो करते रहें।

-कोहरा बेहद घना हो और देखने में मुश्किल हो तो गाड़ी को सड़क के किनारे पार्किंग लाइट जला कर खड़ा कर दें।

-गाइड के रूप में डिवाइडर या सड़क की व्हाइट पट्टी की भी मदद ले सकते हैं।

नोट-कोहरे में वाहनों को चलाने की टिप्स ट्रैफिक विभाग से बातचीत के आधार पर