- प्रदूषण की रोकथाम के लिए परिवहन विभाग ने उठाया कदम, रूल तोड़ने वाले 1450 वाहनों पर की कार्रवाई

PATNA :

शहर में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए परिवहन विभाग ने सख्त कदम उठाया है। मानक से अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को अब सीधे जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। ऐसे वाहनों को सड़क पर नहीं चलने दिया जाएगा। परिवहन विभाग सचिव ने संबंधित पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी भी परिस्थिति में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को सड़क पर नहीं चलने दिया जाए। वैसे वाहनों पर तत्काल कार्रवाई कर उसे जब्त किया जाए।

शनिवार को चलाया अभियान

ट्रैफिक रूल का पालन नहीं और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर शनिवार को विशेष जांच अभियान चलाया गया। परिवहन विभाग की ओर से जारी इस अभियान में हेलमेट-सीटबेल्ट की जांच सहित वाहन चलाते समय हेलमेट, सीटबेल्ट नहीं पहनने वाले 1450 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माने के तौर पर 6 लाख 35 हजार रुपए की वसूली की गई। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मानक से अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई करते हुए उनको जब्त किया जाएगा।

फिटनेस फेल 43 वाहन हुए हैं जब्त

पटना शहरी क्षेत्र में चल रहे वाहनों के फिटनेस की जांच और अयोग्य वाहनों को हटाने के लिए विभाग द्वारा स्पेशल अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत अब तक तीन सौ से अधिक सिटी राइड बस और ऑटो की जांच की गई है। व्यावसायिक यात्री वाहनों की जांच में प्रदूषण और फिटनेस फेल 43 वाहनों को जब्त किया गया है।

- 31 अगस्त तक चलेगा अभियान

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि हेलमेट-सीटबेल्ट, व्यावसायिक वाहनों जैसे सिटी राइड बस और ऑटो के प्रदूषण और फिटनेस की जांच के लिए अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 31 अगस्त तक चलेगा। इसके बाद औचक जांच कर कार्रवाई की जाएगी। फिटनेस और प्रदूषण फेल वाहनों से न सिर्फ जुर्माना लिया जायेगा, बल्कि अयोग्य वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

गठित की है विशेष टीम

परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि जांच के लिए विशेष टीम गठित की गई है। मोबाइल पॉल्युशन इक्विपमेंट के साथ मोटरयान निरीक्षक एवं प्रवर्तन अवर निरीक्षक द्वारा सिटी राइड बस और ऑटो रिक्शा का पॉल्युशन व फिटनेस जांच अभियान चलाया जाएगा। जांच टीम अलग अलग स्थानों पर वाहनों की जांच करेगी।