गंदगी से भरा पड़ा है शहर का पाश इलाका

कवर्ड नालियां न होने से सड़कों पर तैर रही है गंदगी

शहर का हार्ट होने के बावजूद वार्ड उपेक्षा का शिकार

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH (17Nov): शहर का हार्ट कहलाने वाला चौक घंटा घर सफाई के अभाव में आंसू बहा रहा है। जिम्मेदारों को नगर के इस कलेजे की दुर्दशा नहीं दिख रही। नगर पालिका की ओर से किया जाने वाला सफाई का दावा यहां खोखला साबित हो रहा है। चौक की हर गली गंदगी और अतिक्रमण का शिकार है। बजबजाती नालियां यहां की नसीब बन चुकी है। लोग हैं कि इस मसले पर मुंह खोलना मुनासिब नहीं समझ रहे। इसी घंटा घर से ही एक सड़क जिला जेल की तरफ जाती है। अक्स जेल के निरीक्षण में आने-जाने वाले अफसरों को भी यहां की गंदगी नजर नहीं आ रही।

ह कदम पर अव्यवस्था

यह पूरा एरिया धर्मशाला वार्ड-23 में आता है। यहां शहर के बड़े-बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठान व उनके निवास भी हैं। चौक के एक पास से हो कर निकले नाले पर एक बड़े व्यापारियों ने कब्जा कर प्रतिष्ठान बना रखा है। प्रतिष्ठान से निकली गंदगी उसके जरिए सड़क पर ही फेंकी जाती है। शहर का अतिव्यस्त इलाका व व्यापारिक एरिया होने के नाते यहां हर रोज हजारों लोगों की भीड़ रहती है।

खामोशी भी अव्यवस्था की वजह

खरीददारी के उद्देश्य से आए लोगों भी इस जगह पर गंदगी व उससे उठ रही दुर्गध से परेशान होना पड़ता है। चौक से जेल रोड क्रासिंग तक दोनों तरफ की नाली चोक है। इस मार्ग पर भी लोगों के घरों से निकला गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। नालियां कवर्ड न होने से समस्या और भी जटिल हो गई है।

सभासद की उपेक्षा भी वजह

गौर करने वाली बात यह है कि वार्ड की इस समस्या के बारे में जब यहां के निवासियों से 'आईनेक्सट' की टीम ने बात की तो उनके जरिए बताई गई बातें काफी चौंकाने वाली रहीं। लोगों का कहना था कि इस वार्ड की जो सभासद वह चुनाव जीतने के बाद जन सुविधाओं पर ध्यान नहीं दे रहे। बिजली, पानी व सड़क की समस्या बनी हुई। अब तो इन्हीं समस्याओं व अभावों में जीने की आदत सी पड़ गई है। मच्छरों से निजात के लिए फागिंग की बात करना बेमानी है।

---------

1-वार्ड में गंदगी का अंबार है, कूड़ा उठाने के लिए सफाई कर्मी जल्दी दिखाई नहीं देते। सूचना देने के बाद ही सफाई कर्मी नहीं आते हैं।

राजू जायसवाल- व्यवसायी

-----------

2- नालियां चोक हो गई हैं, लोगों के घरों से निकला गंदा पानी गलियों में बजबजा रहा है। कोई ध्यान देने वाला नहीं है। नगर पालिका की स्थिति का मालिक भगवान ही है।

घनश्याम चौरसिया- व्यापारी

-----------

3- वार्ड में विकास का कोई नहीं हुआ। जिम्मेदार टूटी नालियां व सड़कों को भी नहीं बनवा रहे। सफाई की बात करना बेमानी है। हफ्ते-पंद्रह दिन में झाड़ू लग जाय वही विभाग का वार्ड के लोगों पर बड़ा अहसान है।

विनय सिंह

--------

4- वार्ड की में गंदगी के कारण सांस लेना दुश्वार हो गया है। इस समस्या के बारे में एक दो नहीं कई बार सभासद यहां तक की नगर पालिका ईओ से बताया गया। किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। पार्क तो यहां है ही नहीं।

उत्कर्ष चौरसिया- स्टूडेंट

-----------

5-कई वर्षो से वार्ड का विकास अवरुद्ध है। जो कार्य हुए भी हैं वे पूर्व के डीएम की देन है। सभासद वार्ड की बदहाली की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। कई बार वार्ड की समस्याएं उन्हें गिनाई गई लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।

मनीष चौरसिया- बिजनेस मैन

------------

6-यहां बिजली के पोल का अभाव है। गलियों में जो पुराने तार लगे हैं वह काफी नीचे तक लटक रहे हैं। जिससे खतरा बना रहता है। नगर पालिका की ओर से जो पोल लगवाए गए वह भी किसी मकसद के नहीं हैं।

मोहम्मद आरिफ- व्यवसायी

-----------

7- हैंडपंप न होने से मोहल्ले के लोगों को पानी की दिक्कत हो रही है। जो पुराने हैंडपम्प हैं भी वे रिबोर के अभाव में पानी नहीं देते। नगर पालिका की तरफ से खराब पड़े हैंडपंपों को बनाया नहीं जा रहा है।

मुनीर अहमद- व्यवसायिक

-----------

8- गंदगी का हाल तो पूछिए ही मत। आप वार्ड में खुद देख सकते हैं। गंदगी से तो सांस लेना दुश्वार हो गया है। दुकानदार फैलाते हैं। वह दुकान का कचरा वे नालियों व सड़कों पर फेक देते हैं। गंदगियों के कारण कई ग्राहक व बाहर से आने वाले लोगों भी होती है।

सुरेश कुमार खंडेलवाल- व्यापारी

------------------

9- वार्ड में कूड़ों को फेंकने के लिए डस्टबिन नहीं है जिससे कूड़ों को बाहर फेंका जाता है, मगर नगर पालिका की लापरवाही से कूड़े बजबजाने लगते है। सफाई कर्मी हफ्ते भर बाद आते है जिससे समस्याएं बनी रहती है।

-मिश्रीलाल जायसवाल

----------

10- वार्ड की गंदगियों का सबसे बड़ा कारण नालियों का कवर्ड न होना है। नालियों खुले होने से गंदगियां बराबर बनी रहती है जिससे मच्छरों का आतंक फैला है और इसके साथ फागिंग न होने से मच्छरों ने नींद हराम कर दी है।

सौरभ खंडेलवाल-जेल रोड

----------

11-वार्ड में बिजली, पानी व सड़क के साथ सफाई व्यवस्था न होने से वार्ड में गंदगियों का अंबार लगा हुआ है। कई बार इसकी सूचना सभासद को दी गई लेकिन वह इस तरफ छांकने भी नहीं आते।

पप्पू चौरसिया

----

क्या कहते हैं सभासद

धर्मशाला वालर्ड के जेल रोड की स्थित में सुधार का प्रयास चल रहा है। इसका जायजा लिया गया है। सफाई के लिए कर्मचारियों कहा गया है। कवर्ड नालियों के निर्माण की बात नगर पालिका में चल रही है। डस्टबिन की व्यवस्था भी जल्द ही कराई जाएगी।

सभासद मिथिलेश कुमारी

---------------

वार्ड में जेल रोड पर कई बड़े-बड़े व्यापारी इस तरफ रहते हैं। उनकी असुविधाओं का ध्यान नगर पालिका प्रशासन को है। दीपावली की छुट्टी के बाद से हर मोहल्ले को स्वच्छ बनाने का प्रयास जारी है। इसके अलावा फागिंग की व्यवस्था भी शुरू की जा रही है। हमने इसके लिए कर्मचारियों को निर्देश दे दिय है।

हरिप्रताप सिंह अध्यक्ष नगर पालिका बेल्हा

------------------

वार्ड की प्रमुख समस्याएं

- सफाई व्यवस्था का घोर अभाव।

-वार्ड में कवर्ड नाली का न होना।

-चहुं ओर वार्ड में फैली गंदगी।

-स्ट्रीट लाइटों का रात में न जलना।

-फागिंग न होने से मच्छर का प्रकोप।

-जगह-जगह कूड़े को लगा अंबार।

- टूटीं सड़कें व नालियां भी मुसीबत।

- कई गलियों में नाली का न होना।

-------

इस नंबर पर इन्हें बताएं समस्या

9415007102

हरिप्रताप सिंह नगर पालिका अध्यक्ष

9450403248

ईओ नगर पालिका,आशुतोष द्विवेदी

9795524311

सभासद मिथिलेश