- ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम बीएड में कैंडिडेट्स का लगा जमावड़ा, शादीशुदा फीमेल्स की भरमार

- गोरखपुर में रजिस्टर्ड 19798 कैंडिडेट्स में से 1863 ने छोड़ा एग्जाम

GORAKHPUR: शहर में बुधवार को कंडक्ट हुए ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम बीएड में कैंडिडेट्स का जमावड़ा लगा। सिटी के 40 सेंटर्स पर कंडक्ट हुए इस एग्जाम में फीमेल्स की भीड़ नजर आई। इसमें भी सबसे ज्यादा तादाद शादीशुदा फीमेल्स की रही, जो टीचर बनने की ख्वाहिशमंद दिखीं और इसकी पहली सीढ़ी पार करने के लिए एंट्रेंस में अपीयर हुई। दो पालियों में कंडक्ट हुए इस एग्जाम में जहां पहली पाली में 1863 कैंडिडेट्स ने एग्जाम छोड़ दिया, वहीं सेकेंड मीटिंग में 1831 अपीयर नहीं हो सके। लखनऊ यूनिवर्सिटी जेईई स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो। नवीन खरे ने बताया कि जिन कैंडिडेट्स ने दोनों पालियों में एग्जाम दिया है, सिर्फ उन्हीं का रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा।

साइंस में उलझे स्टूडेंट्स

जेईई बीएड में आ‌र्ट्स और साइंस दोनों ही स्ट्रीम के कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। इसमें आ‌र्ट्स साइड के स्टूडेंट्स को पेपर सॉल्व करने में कोई खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा, जबकि साइंस के स्टूडेंट्स को मैथ्स ने काफी देर तक उलझाए रखा। निगेटिव मार्किग होने की वजह से कैंडिडेट्स ने सिर्फ उन्हीं सवालों के जवाब दिए, जिससे उनके मा‌र्क्स कम न हों और उन्हें काउंसिलिंग के लिए बेहतर से बेहतर रैंक मिल सके। जिससे वह मनचाहे कॉलेज में एडमिशन ले सकें।

रहे सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

जेईई बीएड को सक्सेजफुली कंडक्ट कराने के लिए जिला प्रशासन ने भी खास तैयारियां की थीं। जहां नोडल ऑफिसर बने जीडीए सचिव राम सिंह गौतम, सीआरओ बलराम सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट विवेक कुमार श्रीवास्तव, एडीएम एफआर विधान जायसवाल और उप संचालक चकबंदी अवधेश सिंह को जोनल मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इनकी देखरेख में सभी सेंटर्स के लिए पेपर निकाले गए, वहीं इन्हीं की देखरेख में इसे ट्रेजरी में जमा भी कराया गया। वहीं 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए थे। हर मजिस्ट्रेट को दो सेंटर्स के पेपर ले जाने और वापस पहुंचवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

आधे घंटे जाम ने किया परेशान

गोरखपुर में ऑर्गनाइज एग्जाम में करीब 20 हजार कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे। 40 सेंटर्स पर कंडक्ट हुए एग्जाम के बाद शहर के चारों ओर जाम के हालात पैदा हो गए। गोरखपुर यूनिवर्सिटी तिराहे के साथ ही अंबेडकर चौराहा, हरिओम नगर तिराहा, गणेश चौक, कचहरी चौक, एमपी इंटर कॉलेज रोड, नसीराबाद, बक्शीपुर आदि जगहों पर एग्जाम छूटने के बाद करीब आधे घंटे जाम के हालात बने रहे। काफी मशक्कत के बाद जाम खत्म हो सका।

कोट्स

इस बार सवाल काफी अच्छे थे। ट्रिकी क्वेश्चंस को सॉल्व करने में काफी मजा आया। जनरल स्टडीज के सवाल बहुत ऑसम थे। कुल मिलाजुलाकर काफी मजा आया।

- आकांक्षा

सवाल काफी असान थे। जनरल स्टडीज के सवाल इस बार परेशान नहीं कर सके। निगेटिव मार्किंग थी, इसलिए सिर्फ उन्हीं सवालों को टच किया, जिनके जवाब मालूम थे।

- स्मृति पांडेय