- पशुपालन विभाग ने भेजा था प्रस्ताव, शासन की मंजूरी के बाद बना डीपीआर

- चरगांवा में 30 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण, तैयारी में जुटा प्रशासन

GORAKHPUR: प्रदेश में संचालित तीन वेटनरी मेडिकल कॉलेज वाराणसी, फैजाबाद और मथुरा के बाद अब सीएम सिटी गोरखपुर में भी वेटनरी मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव पर शासन ने मुहर लगा दी है। चरगांवा में फ्0 एकड़ जमीन पर बनाए जाने वाले इस मेडिकल कॉलेज का डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है। बहुत जल्द निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। इसे लेकर जिला प्रशासन की टीम सक्रिय हो गई है।

बरसों से जारी इंतजार, शासन को आई याद

बता दें, गोरखपुर में वेटनरी मेडिकल कॉलेज को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री स्व। वीर बहादुर सिंह के कार्यकाल में भी कवायद शुरू की गई थी। तब खजनी में इसे खोले जाने की कोशिशें हुई थीं। लेकिन जमीन नहीं मिलने और सरकार बदलने के बाद पूरी योजना ठंडे बस्ते में चली गई। एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इसकी सुध ली है। सीएम की मंशा देखते हुए बीते दिनों पशुपालन विभाग ने गोरखपुर में वेटनरी मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव दिया था। जिसे जिला प्रशासन ने शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा। शासन की तरफ से जुलाई माह में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद डीपीआर तैयार करने की योजना शुरू कर दी गई थी। डीपीआर तैयार होने के बाद अब निर्माण कार्य शुरू किए जाने का इंतजार है।

स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल, पशुओं के बनेगा हॉस्पिटल

वेटनरी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के हॉस्टल से लेकर पशुओं के लिए हॉस्टिपल भी बनेगा। यहां पशुपालक अपने पशुओं का बेहतर से बेहतर इलाज तो करा ही सकेंगे। बीमारी न हो इसके लिए एक्सप‌र्ट्स द्वारा बचाव के उपाय भी बताए जाएंगे। यहां तक कि पशुपालकों के लिए टाइम टू टाइम जागरुकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

रिसर्च वर्क की भी होगी फैसिलिटी

जिला प्रशासन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली की तर्ज पर यहां भी विभिन्न बीमारियों को लेकर रिसर्च सेंटर खोले जाएंगे। पशुओं में होने वाली नई-नई बीमारियों पर रिसर्च कर उसके बेहतर इलाज के उपाय सर्च किए जाएंगे। मनुष्य से पशुओं और पशुओं में मनुष्यों में होने वाली बीमारियों को लेकर भी अलग से रिसर्च सेंटर खोला जाएगा। वेटनरी डॉक्टर्स की मानें तो जापानी इंसेफेलाइटिस से लेकर रैबीज को लेकर भी रिसर्च वर्क की संभावना बनेगी। अभी प्रदेश में तीन वेटनरी मेडिकल कॉलेज वाराणसी, फैजाबाद और मथुरा में हैं।

वर्जन

वेटनरी मेडिकल कॉलेज को शासन से मंजूरी मिल चुकी है। डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है। चरगांवा में फ्0 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम