लॉकडाउन में खुली दुकानों के दो वीडियो किए थे वायरल, शासन ने संज्ञान लेते हुए दिए कार्रवाई के आदेश

लॉकडाउन में दुकान खोलने वाले दुकानदारों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, बाजार में पुलिस तैनात

Meerut । शकूर नगर में वीडियो वायरल करने वाले कासिफ को ब्रह्मपुरी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। लॉक डाउन की धज्जियां उड़ाते हुए कासिफ ने मेरठ पुलिस की पोल खोलते हुए वीडियो वायरल किया था। वीडियो शासन तक पहुंचा तो तत्काल मेरठ के अधिकारियों को एक्शन के आदेश जारी किए गए। इसके बाद रविवार को डीएम और एसएसपी ने शकूर नगर को पूरी तरह से सील करते हुए वहां पर बाजार बंद कराने के साथ पुलिस फोर्स तैनैत कर दी है। इसके साथ ही लिसाड़ी गेट और ब्रह्मपुरी थाना पुलिस ने कई व्यापारियों पर लॉकडाउन में दुकान खोलने के आरोप में मुकदमे कायम कर नोटिस भेजे और वीडियो वायरल करने वाले कासिफ को भी गिर तार कर लिया।

ये है मामला

गौरतलब है कि शकूरनगर का रहने वाला कासिफ ने सोशल मीडिया पर अपनी दो वीडियो वायरल की थी, जिसमें उसने दिखाया था कि शकूर नगर में लॉक डाउन का कोई पालन नहीं होता। यहां लॉक डाउन में लोगों को चप्पल और कपड़े सब कुछ मिलता है। यह दोनों वीडियो वायरल होते होते लखनऊ तक पहुंच गई। शासन ने संज्ञान लेते हुए मेरठ के अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। दरअसल, शकूर नगर में लिसाड़ी गेट और ब्रह्मपुरी दोनों थानों की सीमाएं लगती है। ऐसे में डीएम और एसएसपी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए लिसाड़ी गेट और ब्रह्मपुरी पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद रविवार को दोनों थानों की पुलिस ने एक साथ कार्रवाई करते हुए कई शकूर नगर के कई दुकानदारों के खिलाफ लॉक डाउन में दुकाने खोलने का मुकदमे कायम कर लिया। साथ ही पुलिस ने कासिफ को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270, 271 और तीन महामारी एक्ट में मुकदमा कायम किया गया है। साथ ही कासिफ पर ब्रह्मपुरी पुलिस ने आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 व 57 भी लगाई है।

पुलिस ने की कार्रवाई

ब्रह्मपुरी थाना इंस्पेक्टर सुभाष अत्री के मुताबिक दोनों वीडियोज से ये साफ है कि कासिफ ने खुद भी लॉक डाउन के नियमों को तोड़ते हुए वीडियो बनाई है। साथ ही न तो उसने चेहरे पर मास्क पहना हुआ है और न ही वह दोनों वीडियोज में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करता देखा जा सकता है। इसलिए उसे गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है। वहीं लिसाड़ी गेट इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल ने बताया कि लॉक डाउन में दुकान खोलकर नियमों तोड़ने वाले दुकानदारों पर कानूनी शिकंजा कसा गया है। एक दर्जन दुकानदारों को नोटिस देते हुए मुकदमा कायम किया गया है। बाजार में लगे सीसीटीवी भी पुलिस खंगाल रही है और जो भी सीसीटीवी और वीडियो में दुकान खोलता हुआ पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

खुल गई पुलिस की पोल

हालांकि पुलिस ने कासिफ को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन कासिफ द्वारा जारी लॉक डाउन तोड़ने के वीडियोज ने पुलिस की पोल खोलकर रख दी है। वीडियोज से साफ पता चलता है कि लिसाड़ी गेट और ब्रह्मपुरी थाना पुलिस कोरोना से बचाव के लिए लागू लॉक डाउन को फॉलो करवाने में दिलचस्पी नहीं रखती है। हालांकि इस मामले में सीओ कोतवाली और सीओ ब्रह्मपुरी के साथ-साथ दोनों थानों के इंस्पेक्टर और एक सिपाही की जांच भी शुरू हो गई है। सिपाही पर पैसे लेकर दुकान खुलवाने की बात भी पुलिस अधिकारियों के सामने आई है। कई दिन तक शकूर नगर में लॉक डाउन लागू होने के बावजूद बाजार खुलता रहा और पुलिस सोती रही, यह अपने आप में पुलिस की कार्यशैली पर बड़े सवाल खड़े करता है।

शकूर नगर मामले में कड़ी कार्रवाई के आदेश दोनों थानों को जारी किए गए हैं। जो भी लॉक डाउन का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ पुलिस स त एक्शन लेते हुए कड़ी कार्रवाई करेगी।

अजय साहनी, एसएसपी