रांची (ब्यूरो)। आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों की चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी उपायुक्तों को अब विधानसभा चुनाव के लिए ही पूरा समय देने का निर्देश दिया। मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग की ओर से राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे व अन्य पदाधिकारी इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। विधानसभा चुनाव की घोषणा 25 अक्टूबर के बाद या नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में हो सकती है। भारत निर्वाचन आयोग तैयारियों की समीक्षा के बाद इसकी घोषणा करेगा।

निर्देशों का सख्ती से हो पालन

उप निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पूर्व में जो निर्देश दिए गए हैं, उनका सख्ती से अनुपालन करें। इनमें ईवीएम व वीवीपैट की उपलब्धता, जांच तथा इनकी प्रक्रियाओं से संबंधित मतदाताओं बीच जागरुकता लाने के अलावा मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराई जानेवाली विभिन्न सुविधाओं पर विशेष फोकस किया गया।

तैयारियों का जायजा लेने रांची आएगी टीम

उप निर्वाचन आयुक्त ने दिव्यांग मतदाताओं की पहचान तथा उन्हें मतदान केंद्रों पर दी जानेवाली सुविधाओं की तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जो त्रुटियां रह गई थीं, उन्हें दूर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह भारत निर्वाचन आयोग की टीम तैयारियों का जायजा लेने रांची आएगी। इसमें मुख्य निर्वाचन आयुक्त व अन्य निर्वाचन आयुक्त भी आ सकते हैं। आयोग की टीम इस दौरान सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, विभिन्न विभागों के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करेगी।

वोटर लिस्ट का प्रकाशन आज

विधानसभा चुनाव को लेकर कराए गए विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद तैयार मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन शनिवार को किया जाएगा। बताया जाता है कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस पर अपनी स्वीकृति दे दी है। हालांकि मंत्रिमंडल निर्वाचन आयोग इससे जुड़े आंकड़ों को सोमवार को मीडिया के लिए जारी करेगा।

RANCHI@inext.co.in

Posted By: Inextlive