- विपक्ष बोला, राज्य हित के मुद्दों पर सरकार का दिया जाएगा साथ

DEHRADUN: वेडनसडे से शुरू हो रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ट्यूजडे को विधानसभा में स्पीकर प्रेम चंद अग्रवाल ने सत्र को लेकर दलीय नेताओं व कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में प्रतिभाग किया। दलीय नेताओं की बैठक में कार्यकारी संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक ने कहा है कि जनहित के विषयों पर सदन के अंदर सहयोगात्मक विचार-विमर्श किया जायेगा। संसदीय कार्य संचालन नियमावली के अधीन वो विषय सदन के पटल पर रखे जायेंगे, जिन विषयों पर राज्य की अपेक्षा रहती है। वहीं नेता प्रतिपक्ष डा। इंदिरा हृदयेश कहा कि प्रदेश हित के मुद्दों को सदन के पटल पर रखा जाता है तो विपक्ष उसके लिए पूरा सहयोग देगा। विपक्ष ने सदन को पूरी तरह से चलाने का आश्वासन भी दिया है।

4 से 10 दिसंबर तक प्रस्तावित सत्र

दलीय नेताओं की बैठक के दौरान स्पीकर ने कहा कि इससे पहले के विधानसभा सत्र में शांतिपूर्वक सम्पन्न होने का कारण प्रतिपक्ष का सहयोग रहा। विश्वास है कि इस बार सदन के सफल संचालन के लिए विपक्ष का सहयोग मिलेगा और शांतिपूर्ण तरीके से सदन चल पाएगा। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के दौरान 4 से 10 दिसंबर तक चलने वाले सत्र के प्रस्तावित कार्यक्रम पर चर्चा हुई। सत्र के दौरान विधायी कार्य, अनुदानवार अनुपूरक मांगों का प्रस्तुतीकरण, अनुपूरक मांगों पर चर्चा व मतदान के साथ अनुदान विधेयक पर विचार और पारण व विधायी कार्य सूची में प्रस्तावित है।

पटल पर आएंगे अध्यादेश

- उत्तराखंड मंत्री (वेतन भत्ता और प्रकीर्ण उपबन्ध) संशोधन विधेयक 2019

- उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश जमीदारी विनाश एवं भूमि व्यवस्था अधिनियम 1950) संशोधन विधेयक

- उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश लोक सेवा (शारीरिक रूप से विकलांग स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों और पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण) अधिनियम 1993 संशोधन विधेयक

- उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद संशोधन विधेयक 2019

जरूरत पड़ी तो बढेंगे सदन के दिन

स्पीकर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जो भी विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे। उन पर भी चर्चा की जाएगी। जरूरत पड़ी तो सदन को 10 दिसंबर से आगे भी चलाया जाएगा। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान, कार्यकारी संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा ह्दयेश, गोविंद सिंह कुंजवाल, खजान दास, विधान सभा सचिव जगदीश चन्द, सचिव विधायी प्रेम सिंह िखमाल आदि मौजूद रहे।

नवनिर्वाचित सदस्य को दिलाई शपथ

ट्यूजडे को विधानसभा अध्यक्ष कक्ष में पिथौरागढ़ बाय इलेक्शन में नवनिर्वाचित विधायक चंद्रा पंत को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। चंद्रा पंत पिथौरागढ़ बाय इलेक्शन में बीजेपी से जीतकर विधानसभा पहुंची हैं। वह पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व। प्रकाश पंत की पत्‍‌नी हैं। पूर्व मंत्री के निधन पर पिथौरागढ़ की सीट खाली हो गई थी और भाजपा ने उन्हें अपने कैंडिडेट के तौर पर मैदान में उतारा था। इसी क्रम में उन्होंने ट्यूजडे को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने नवनिर्वाचित विधायक का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। स्पीकर ने विश्वास जताया कि नवनिर्वाचित विधायक जनता के विश्वास पर खरा उतरकर क्षेत्र में स्व। प्रकाश पंत के ही अनुरूप विकास कार्य करेंगी। वहीं, विधायक चंद्रा पंत ने कहा कि जनता ने जो विश्वास सौंपा है, उन्हें पूरा करने का वह पूरा प्रयास करेंगी। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, विधायक खजान दास, विधायक देशराज कर्णवाल, विधायक प्रणव चैंपियन, अनिल गोयल आदि मौजूद रहे।