छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: अब एमजीएम हॉस्पिटल में एड्स के मरीजों का वायरल लोड टेस्ट मुफ्त होगा। इसके लिए हर मंगलवार को अस्पताल के एंटी रेट्रावायरल ट्रीटमेंट (एआरटी) सेंटर में ब्लड कलेक्शन कैंप लगेगा। यहां मरीजों के ब्लड का नमूना लिया जाएगा और बाद में मुंबई में इसका वायरल लोड टेस्ट होगा। इस टेस्ट से पता चल सकेगा कि एड्स के मरीज में एचआइवी वायरल की संख्या कितनी है।

ये संख्या जानने के बाद मरीज के इलाज में मदद मिलेगी। ये पता चल सकेगा कि मरीज के लिए एंटी रेट्रोवायरल ट्रीटमेंट काम कर रहा है या नहीं। जरूरत पड़ने पर मरीज के इलाज का मोड तब्दील किया जाएगा। ये बातें मंगलवार को एमजीएम हॉस्पिटल के एआरटी सेंटर में झारखंड एड्स नियंत्रण समिति के केयर एंड कंट्रोल विभाग के संयुक्त निदेशक सह पीएमसीएच धनबाद के एसोसिएट प्राध्यापक डॉ। मतीन अहमद खान ने कहीं। वो यहां वीएलटी जांच के लिए ब्लड कलेक्शन कैंप के उद्घाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

वीएलटी योजना शुरू

उन्होंने बताया कि सरकार ने एचआइवी मरीजों के वायरल लोड की जांच के लिए पीपीपी मोड पर वायरल लोड टेस्टिंग (वीएलटी) योजना शुरू की है। इसके तहत केंद्र सरकार सभी राज्यों में कम से कम एक वायरल लोड टेस्टिंग मशीन लगाने जा रही है। झारखंड में ये मशीन रांची के रिम्स में लगाई जाएगी। जब तक ये मशीन नहीं लग जाती तब तक के लिए नेशनल एड्स कंट्रोल सोसाइटी ने मुंबई की मेट्रोपॉलिस कंपनी के साथ पीपीपी मोड पर एक एमओयू साइन किया गया है। इसके तहत ये कंपनी राज्य के सभी आठ एआरटी केंद्रों पर शिविर लगाकर एचआईवी एड्स मरीजों के रक्त के नमूने लेकर उनका मुंबई स्थित प्रयोगशाला में परीक्षण करेगी। अगर मरीज के वक्ति में वायरल की संख्या 1000 कॉपी/मिली से अधिक है तो माना जाएगा कि उसे एआरटी ट्रीटमेंट से फायदा नहीं हो रहा है। ऐसे में मरीज के इलाज में बदलाव कर दिया जाएगा।

इनकी रही मौजूदगी

इस मौके पर एमजीएम के उपाधीक्षक डॉ नकुल चौधरी, सीनियर फिजीशियन डॉ। निर्मल कुमार, मेडिसिन विभाग के डॉ। पी सरकार व एमजीएम लैब की प्रभारी डॉ। शुमंगला बिस्वास आदि मौजूद थीं।

छह हजार रुपए लगते हैं मार्केट में

झारखंड एड्स नियंत्रण समिति के केयर एंड कंट्रोल विभाग के संयुक्त निदेशक प्रो। डॉ। मतीन खान ने बताया कि वायरल लोड टेस्ट की बाजार में कीमत 6000 रुपये है। एमजीएम अस्पताल में ये टेस्ट शुरू होने से मरीजों को फायदा होगा और उनका 6000 रुपये बचेगा। साथ ही इस टेस्ट की गुणवत्ता भी काफी अच्छी होगी।